आजमगढ़: जीडी ग्लोबल स्कूल में मनाया गया वीर बाल दिवस

Youth India Times
By -
0
गुरु गोविंद सिंह के साहिबजादों की स्मृति में विद्यार्थियों ने भाषण व डिबेट किया
मुगलों ने वर्ग के आधार पर भेदभाव व जुल्म किए-श्री कृष्ण पाल, जिलाध्यक्ष भाजपा
आजमगढ़। आज 26 दिसंबर दिन मंगलवार को करतालपुर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल में वीर बाल दिवस कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री कृष्ण पाल सिंह, विशिष्ट अतिथि श्री रवि प्रकाश सिंह ने भारतीय संस्कृति पर अपना व्यक्तब्य दिया। कार्यक्रम में सिक्खों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के साहिबजादे फतेह सिंह एवं जोरावर सिंह की स्मृति में विद्यार्थियों के मध्य भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जूनियर वर्ग के मध्य सदनस्तरीय भाषण प्रतियोगिता एवं सीनियर वर्ग में वाद विवाद प्रतियोगिता संपन्न कराई गई।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री कृष्ण पाल सिंह ने बताया कि मुगलों की शोषणकारी नीतियों एवं वर्ग के आधार पर भेदभाव और हिंदू धर्म पर अत्याचार जुल्म किए गए। बादशाह औरंगजेब के निर्देश पर सन 1704 ई० में गुरु गोविंद सिंह के दो पुत्रों को इस्लाम धर्म न स्वीकार करने के कारण जिंदा दीवार में चुनवा दिया गया।
विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल ने खालसा पंथ की स्थापना एवं धर्म के आधार पर भेदभाव की समाप्ति के उद्देश्य से अनेक संघर्ष की याद दिलाई। प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने बच्चों को राष्ट्र निर्माण के लिए योगदान का भाव और देश प्रेम के मूल्यों को जागृत किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सनातन को बचाने एवं सिक्खों के बलिदानों को स्मरण रखने का संदेश दिया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)