आजमगढ़: तरवा में मनाई गई स्वर्गीय अमर सिंह की तीसरी पुण्यतिथि

Youth India Times
By -
0
राजनीतिक इतिहास के पन्ने में स्व0अमर सिंह रहेंगे अमर- सहजानंद राय
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़।  जिले में चौरी बेलहा महाविद्यालय तरवां आजमगढ़ के तत्वावधान में साहस, संकल्प और संघर्षों के प्रतीक स्वर्गीय ठाकुर अमर सिंह की तीसरी पुण्यतिथि 1 अगस्त 2023 को बड़े ही श्रद्धा पूर्वक मनाई गई ।इस मौके पर भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय के अलावा पहुंचे प्रदेश के कोने-कोने से उनके चाहने वालों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए ।
इस मौके पर अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय ने कहा की अमर सिंह का व्यक्तित्व बहुत ही विशाल था । राजनीति कुशल नायक थे । चाहे सियासत का क्षेत्र रहा हो या फिर व्यापार का सभी क्षेत्रों में उन्होंने अपने कार्यों से इतिहास बनाया। सियासत में उन्होंने समय-समय पर अपनी ताकत का एहसास कराया । उन्होंने ऐलान करते हुए कहा भारतीय राजनीति का जब भी इतिहास लिखा जाएगा तो किसी न किसी पन्ने में स्व0 अमर सिंह का भी नाम अंकित होगा । अमर सिंह किसी भी राजनीतिक बाउंड्री के बंधे हुए नहीं थे वह न सपा के थे,न बसपा,न कांग्रेस,न भाजपा के थे उन्होंने हमेशा अन्याय के विरुद्ध संघर्ष किया । उन्होंने अमर सिंह की महापंडित राहुल सांकृत्यायन से तुलना करते हुए कहा कि वह भी पूरी दुनिया का भ्रमण करते रहे फिर भी उनका लगाव तरवां से बना रहा रहा ।स्व0 अमर सिंह को राई से पर्वत बनाते हुए देखा है । अमर सिंह ने बहुतों के लिए किया ।अमर सिंह ऐसी शख्शियत थे जो नीचे के लोगों को ऊपर तक पहुंचाया।अमर सिंह ने क्षेत्र नही प्रदेश और देश में जो विकास का काम किया है उसको लिखने के लिए पन्ने कम पड़ जाएंगे ।
अंत मे श्रद्धांजलि समारोह के माध्यम से उपस्थित लोगों से कहा कि आने वाली पीढ़ियां उनसे सीख लें और किए गए अच्छे कार्यों इसी को लेकर उनके पद चिन्हों पर चलें।
चौरी बेलहा महाविद्यालय के प्रबंधक व इस कार्यक्रम के आयोजक प्रभाकर सिंह ने श्रद्धांजलि समारोह में उपस्थित सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए कि उन्होंने अपने जीवन में उन्हीं को अपना नेता और अभिभावक माना था ।आज वह इस दुनिया में नहीं है ,उन्हें इस बात का बहुत दुख है की उन्होंने अल्पायु ने अपनी शरीर छोड़ दिया । अभी उनको इस देश को बहुत सख्त जरूरत थी ।
इस मौके पर पहुंचे अनेक वक्ताओं ने कहा कि अमर सिंह अंतरराष्ट्रीय स्तर के नेता थे, जिन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति और तमाम देशों के प्रधानमंत्रि और अन्य शख्सियतें व्यक्तिगत रूप से जानती थी । इस कार्यक्रम में पहुंचे अनेक लोगों ने अमर सिंह के साथ बीते क्षणों के संस्मरणों को सुनाया । वह हमेशा अग्रिम पंक्ति के नेताओं में थे । संबोधित करने वालों में प्रमुख रूप से संदीप सिंह सोनू,विक्रम बहादुर सिंह,ज्ञानू सिंह,पूर्व विधायक वंदना सिंह,जिलाध्यक्ष ध्रुव सिंह,ऋषिकांत राय, अरविंद जायसवाल,समाजसेवी प्रवीण सिंह,अखिलेश सिंह,वीरभद्र प्रताप सिंह,संजय राय,खेल समिति के अध्यक्ष रामानंद राजभर सहित तमाम लोगों ने संबोधित किया ।
एक राजनीतिक सवाल का जवाब देते हुए सहजानंद राय ने कहा कि सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने जो बयान दिया है उससे साफ जाहिर है कि समाजवादी पार्टी कलाकारों का सम्मान नहीं करना जानती, इसीलिए आजमगढ़ के सांसद दिनेश लाल निरहुआ को नौटंकी करने वाला बता रही है । भाजपा ने इसका जवाब आजमगढ़ के उपचुनाव में दे दिया है और 2024 के लोकसभा के उपचुनाव में फिर इसका जवाब देगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)