यूपीपीसीएल: 2.91 करोड़ के घोटाले में एसडीओ बर्खास्त

Youth India Times
By -
0

1.45 करोड़ रुपए की होगी रिकवरी
लखनऊ। उ.प्र. पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने 2.91 करोड़ से अधिक धनराशि के घोटाले में बेहट सहारनपुर के तत्कालीन उप खंड अधिकारी (एसडीओ) राहुल मित्तल को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। इसी मामले में सेवानिवृत्त हो चुके कार्यालय सहायक-तृतीय नत्थी प्रसाद के पेंशन से 100 फीसदी कटौती करने का आदेश दिया है। दोनों से गबन की गई धनराशि के रिकवरी का आदेश भी हुआ है।
उ.प्र. पावर कारपोरेशन लि. के चेयरमैन एम. देवराज ने गबन के इस मामले में यह आदेश दिया है। इस मामले में हुई जांच से संबंधित समस्त रिपोर्टों के अध्ययन के बाद चेयरमैन ने इसे घोर अनियमितता माना है। लिखा है कि एसडीओ राहुल मित्तल तथा कार्यालय सहायक पर लगाया गया आरोप सिद्ध है। दोनों के खिलाफ उ.प्र. पावर कारपोरेशन लि. कार्मिक (अनुशासन एवं अपील) विनियमावली 2020 के तहत कठोर दंड का निर्धारण किया है।
दोनों आरोपियों से घोटाले की धनराशि की रिकवरी का आदेश
दोनों आरोपियों से बराबर बराबर धनराशि जो कि 1.45 करोड़ 77 हजार 500 रुपये होता है, उसकी रिकवरी भी की जाएगी। गबन का यह मामला 2016 का है। जिसमें 2016 जनवरी में 58 उपभोक्ताओं से 25.15 लाख रुपये, फरवरी में 98 उपभोक्ताओं से 38.81 लाख, अप्रैल में 271 उपभोक्ताओं से 84.52 लाख, मई में 263 उपभोक्ताओं से 98.18 लाख तथा जून में 28 उपभोक्ताओं से 9.53 लाख रुपये खातों से विलुप्त किया गया। कुल 718 उपभोक्ताओं के कनेक्शन को 256.19 लाख आरोपियों ने खातों से उड़ाया। इन मामलों में उपभोक्ताओं की कोई स्थाई विच्छेदन (पीडी) की रिपोर्ट नहीं पाई गई।
पीडी से संबंधित आदेश तक फर्जी पाए गए
जांच में उपभोक्ताओं के कनेक्शन के स्थाई विच्छेदन के संबंध में कार्यालय आदेश फर्जी पाए गए। कार्यालय आदेश उपखंड कार्यालय के डिस्पैच रजिस्टर से मेल नहीं खाते मिले। इसके अलावा 544 उपभोक्ताओं के खातों में से 111.45 लाख की धनराशि भी विलुप्त पाई गई। इससे संबंधित कोई पत्रावली उपखंड कार्यालय में नहीं मिलें। इस मामले की जांच के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने तीन स्तरीय कमेटी बनाकर इसकी जांच कराई थी। कमेटी की जांच में स्थाई विच्छेदन के लिए जारी कार्यालय आदेशों की पुष्टि नहीं हो सकी। एक ही दिन में बड़ी संख्या में स्थाई विच्छेदन दिखाने की पुष्टि भी हुई।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)