पहले चरण में 156 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले, 48 फीसदी करोड़पति, देखें रिपोर्ट

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। चुनाव में पहले चरण में भाग्य आजमा रहे 623 प्रत्याशियों में से 25 फीसदी यानी 156 पर आपराधिक मामले हैं, जिनमें से 20 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। सभी प्रत्याशियों में 48 फीसदी करोड़पति हैं।
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) यूपी इलेक्शन वॉच ने प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों के विश्लेषण के आधार पर यह दावा किया है। संस्था के राज्य संयोजक अनिल शर्मा व संतोष श्रीवास्तव तथा कोर टीम के सदस्य एवं पूर्व जिला जज शक्तिकांत श्रीवास्तव ने बुधवार को बताया कि पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 623 में से 615 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है जो 58 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। इन 615 उम्मीदवारों में से 156 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिसमें से 20 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामले हैं।
महिलाओं पर अत्याचार के मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 12 है, जबकि एक उम्मीदवार ने बलात्कार से संबंधित मामला घोषित किया है। हत्या से संबंधित मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों की संख्या छह है। हत्या के प्रयास के मामले घोषित करने वालों की संख्या 30 है।
उम्मीदवारों के चयन में राजनीतिक दलों पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। सर्वोच्च न्यायालय ने 13 फरवरी 2020 को राजनीतिक दलों को साफ छवि वालों को टिकट नहीं देने का कारण बताने का निर्देश दिया था। आंकड़े स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि राजनीतिक दलों की चुनाव प्रणाली में सुधार करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)