आजमगढ़ : सांस के मरीजों को नहीं होनी चाहिए ऑक्सीजन की कमी-अनिल

Youth India Times
By -
0

नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव, होमगार्ड्स सीएमओ को दिए निर्देश-इलाज के अभाव में नहीं होनी चाहिए कोई मौत

आजमगढ़ 19 मई। उ0प्र0 सरकार द्वारा नामित आजमगढ़ के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव, होमगार्ड्स श्री अनिल कुमार ने आज ग्राम पंचायत आजमपुर विकास खण्ड पल्हनी में सफाई एवं फॉगिंग आदि कराये जा रहे कार्यां का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

नोडल अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि साफ-सफाई एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए सभी लोग मास्क अवश्य लगायें।

अपर मुख्य सचिव ने सीएमओ को निर्देश दिये कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आक्सीजन एवं दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि किसी की भी ईलाज के अभाव में मृत्यु किसी भी कीमत पर नही होनी चाहिए। होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों का लगातार फीडबैक लेते रहें। किसी भी मरीज को दवा एवं अन्य सुविधाओं की आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध कराया जाये।

श्री अनिल कुमार ने सीएमओ को यह भी निर्देश दिये कि लगातार टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाते रहें तथा कोविड पाजीटिव मरीज को तत्काल होम क्वारन्टाइन करते हुए सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि श्वास लेने में परेशानी की शिकायत पर अविलम्ब मरीज को आक्सीजन एवं एम्बूलेंस उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि मरीजों को चिकित्सकों द्वारा दिये गये परामर्श का विवरण रजिस्टर में अवश्य दर्ज किया जाय। जो पात्र व्यक्ति टीकाकरण कराने के लिए आता है उनका टीकाकरण अवश्य किया जाए।

अपर मुख्य सचिव ने निगरानी समितियों एवं जन प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों का प्रत्येक दशा में कोविड टेस्ट करायें। पाजीटिव पाये जाने पर उनको होम आइसोलेट कर उनके घर के आस-पास के एरिया को कन्टेनमेंट जोन बनाकर दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि निगरानी समितियॉ लगातार सक्रिय रहकर जरूरतमंदों को आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाओं को उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि सर्विलांस टीम द्वारा भी क्षेत्रों में लगातार निगरानी किया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए किये जा रहे कार्यां के विषय में विस्तार से अवगत कराया। उन्होने कहा कि लगातार ट्रेसिंग, टेस्टिंग एवं ट्रीटमेंट किया जा रहा है। जनपद में दवाओं एवं आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, सीएमओ डॉ0 एके मिश्रा, एसीएमओ डॉ0 संजय, डीपीआरओ लालजी दूबे, खण्ड विकास अधिकारी पल्हनी निलिमा गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)