आजमगढ़ : रात आठ बजे के बाद नहीं होगा कोचिंग का संचालन

Youth India Times
By -
0
छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए डीआईओएस ने दिये निर्देश


आजमगढ़। जिले में रात आठ बजे के बाद कोचिंग का संचालन नहीं होगा। छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए डीआईओएस ने ये निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर आठ बजे के बाद कोई कोचिंग चलती मिली तो कार्रवाई की जाएगी।
शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के साथ ही हाईस्कूल और इंटर के पाठ्यक्रमों की पढ़ाई के लिए सैकड़ों कोचिंग संस्थान संचालित हो रहे हैं। कई जगहों पर छात्र-छात्राओं की कोचिंग साथ चलती है। शासन के निर्देश पर डीआईओएस ने कोचिंग संचालकों को नए निर्देश जारी किए हैं।
जिन कोचिंग संस्थानों में छात्राएं पढ़ रही हैं, उनका संचालन रात आठ बजे के बाद नहीं किया जाएगा। हर हाल में रात आठ बजे तक कोचिंग बंद कर देनी है। डीआईओएस मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि कोचिंग संस्थानों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही प्रवेश और निकास द्वार आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। रात आठ बजे के बाद कोचिंग बंद न करने वाले संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जिलेभर में एक हजार से अधिक कोचिंग सेंटर बिना पंजीकरण व अग्निशमन विभाग से एनओसी लिए बगैर संचालित हो रहे हैं। इनमें करीब तीन सौ से अधिक कोचिंग जिला मुख्यालय पर ही संचालित हो रहे हैं। इन कोचिंग सेंटरों में कक्षा नौ से लेकर सिविल सेवा, नीट आदि की तैयारी कराई जा रही है। जिले में सिर्फ सात कोचिंग संस्थानों ने ही डीआईओएस कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने के साथ अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल किया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)