आजमगढ़: जीडी ग्लोबल स्कूल में स्काउट गाइड शिविर का भव्यपूर्ण उद्घाटन

Youth India Times
By -
0

स्काउट की प्रतिज्ञाएं और नियम समाजिक कल्याण हेतु बनाए गए हैं-प्रबन्धक गौरव अग्रवाल
आजमगढ़। करतालपुर स्थित जी०डी० ग्लोबल स्कूल में स्काउट गाइड शिविर का भव्यपूर्ण उद्घाटन हुआ। विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल, निदेशिका श्री मती स्वाति अग्रवाल एंव प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने स्काउड ध्वज फहराकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उद्घाटन सत्र में अवधेश यादव (जिला अर्गिनाइजिंग कमिश्नर स्काउट) अजय यादव (जिला आईटी क्वार्डिनेटर), स्नेहलता भट्टी (लेडी कब मास्टर). सुश्री अनीता साइलेंस (जिला फ्लॉक लीडर) ने स्काउट की प्रतिज्ञा एवं शपथ ग्रहण कराया।
यह त्रिद्विवसीय शिविर इकाई में आयोजित किया गया है। कब और बुलबुल में 24 बच्चे एवं स्काउट गाइड में 32 बच्चे प्रतिभाग किए। बच्चों को स्काउट की समाज के प्रति महत्वपूर्ण भूमिका को बताया गया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों में उच्चकोटि की नैतिकता व योग्यता का विकास करना हैं शिविर के अंतगर्त बच्चो को श्रेष्ठ व्यवहार अनुशासन ध्वज का सम्मान, प्राथमिक चिकित्सां आपदाओ मे बचाव एवं राहत कार्यों तथा सुरक्षा संबंधित पर्याप्त प्रशिक्षण दिया गया।
विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल ने कहा कि स्काउट की प्रतिज्ञाएं और नियम समाजिक कल्याण हेतु बनाए गए है। सभी स्काउट को इन प्रतिज्ञाओ एवं नियमों का दृढ़ता से पालन करना चाहिए। विद्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल ने कहा कि चरित्र विकास, नेतृत्व विकास, नागरिकता प्रशिक्षण और व्यक्तिगत फिटनेस पर विशेष ध्यान देना ही स्काउट का लक्ष्य है जो समाज के लिए पूर्ण समर्पित है।
विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने स्काउट की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस संगठन का गठन से 11 से 15 वर्ष की आयु के लड़को के लिए किया गया था जिसका उद्देश्य उनमें अच्छी नागरिकता, शिष्ट व्यवहार और विभिन्न बाहरी गतिविधियों में कौशल विकसित करना था।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)