ओबीसी के छात्र-छात्राओं को नहीं करना होगा लंबा इंतजार

Youth India Times
By -
0

जल्द मिलेगी छात्रवृत्ति व फीस भरपाई
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पिछडे वर्ग के छात्र-छात्राओं को अब छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ पाने के लिए लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मौजूदा व्यवस्था में जुलाई-अगस्त में आवेदन करने वाले इन छात्र-छात्राओं को अगले साल 31 मार्च तक यानि वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती रही है।
मगर अब चालू वित्तीय वर्ष में जुलाई-अगस्त में आवेदन करने वाले कक्षा नौ और दस के पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को अधिकतम नवम्बर माह तक छात्रवृत्ति और फीस भरपाई मिल जाया करेगी। इसी तरह कक्षा ग्यारह-बारह व स्नातक तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के ओबीसी छात्र-छात्राओं को अगर उनके दाखिले सितम्बर-अक्तूबर तक हो जाते हैं तो उन्हें दिसम्बर या जनवरी तक छात्रवृत्ति और फी भरपाई की राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।
यह जानकारी प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेन्द्र कश्यप ने एक खास बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि उनके विभाग की छात्रवृत्ति नियमावली में बदलाव किये जाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने बताया कि अब कोशिश यह होगी कि हर पात्र आवेदक को छात्रवृत्ति और फी भरपाई का मिले और कोई वंचित न रहने पाए। इसके लिए शैक्षिक सत्र 2023-24 में 427 करोड़ रुपये का बजट बढ़ा भी गया है। पिछले शैक्षिक सत्र में 20 लाख ओबीसी छात्र- छात्राओं ने आवेदन किये थे मगर बजट सीमित होने की वजह से पन्द्रह लाख आवेदकों को ही यह लाभ सका था। पांच लाख पात्र आवेदक वंचित रह गये थे।
उन्होंने बताया कि प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले राजकीय शिक्षण संस्थानों, फिर अनुदानित और उसके बाद निजी शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति व फी भरपाई का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी पिछड़ वर्ग की छात्रवृत्ति के लिए कुल 2107 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है अगर बजट कुछ कम पड़ा तो सरकार से अनुपूरक बजट में मांग लेंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)