ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में होगा बड़ा परिवर्तन

Youth India Times
By -
0

डिप्टी सीएम Keshav Prasad Maurya ने दिए ये संकेत
आगरा। उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख की चुनाव प्रक्रिया में बड़ा परिवर्तन हो सकता है। आगरा में ग्राम विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा और मंडल स्तरीय ब्लॉक प्रमुख व बीडीओ सम्मेलन में आए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ऐसे संकेत दिए। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ऐसी व्यवस्था पर विचार कर रही है जिसमें ब्लॉक प्रमुख पद का चुनाव भी क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान की तरह जनता द्वारा किया जाएगा।
सम्मेलन में आगरा मथुरा फिरोजाबाद व मैनपुरी से 42 से अधिक ब्लॉक प्रमुख व उनके प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रमुखों ने शस्त्र लाइसेंस दिलाने, मनरेगा में बजट का प्रावधान, सार्वजनिक भूमि से कब्जे हटवाने और प्रमुखों का प्रोटोकॉल निर्धारित करने की मांग की। साथ ही वर्षों से ब्लॉक में जमे बीडीओ के लिए तबादला नीति बनाने की मांग की, जिसके जवाब में ग्राम्य विकास मंत्री व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जल्द भविष्य में ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव जनता द्वारा कराए जाने पर सरकार विचार कर रही है। जिसके बाद ब्लॉक प्रमुखों को प्रोटोकॉल के साथ-साथ विभागीय बैठक व योजनाओं में पूर्ण सहभागिता मिलेगी। उन्होंने कहा बीडीओ का ब्लॉक स्तर पर तबादले किए जाएंगे। रविवार को नगर निगम सभागार में 11ः30 शुरू होने वाले सम्मेलन में एक घंटा देरी से 12ः30 बजे डिप्टी सीएम पहुंचे। सम्मेलन में प्रमुखों ने जहां अपनी सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस की मांग रखी, वहीं ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारी बीडीओ ने भी अपनी सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस दिलाने की गुहार लगाई।
इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, विधायक डॉ. जीएस धर्मेश, एमएलसी विजय शिवहरे, पक्षालिका सिंह, डीएम नवनीत सिंह चहल मौजूद रहे। सम्मेलन के बाद उपमुख्यमंत्री मीडिया से मुखातिब हुए। पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में विकास पर भाजपा का ध्यान है। आगे चलकर भाजपा का मतलब विकास और विकास का मतलब भाजपा होगा। उन्होंने सपा पर जुबानी हमला करते हुए कहा कि सपा का मतलब गुंडा राज और अपराध है। आगरा की एयर कनेक्टिविटी के सवाल पर मौर्य ने कहा आगरा के विकास को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। जी-20 में जो कार्य हुए वह सराहनीय हैं। आगरा मेट्रो सिटी बन रहा है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)