आजमगढ़ : जीडी ग्लोबल स्कूल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी महोत्सव

Youth India Times
By -
0

छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए मनमोहक नृत्य ने दर्शकों को खूब लुभाया
लक्ष्य की प्राप्ति के लिए इमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें विद्यार्थी : गौरव अग्रवाल
आजमगढ़। करतालपुर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल में आज गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल, निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल, प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय तथा उपप्रधानाचार्या श्रीमती मधु पाठक ने ध्वजारोहण के साथ किया। 

एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने परेड करते हुए राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी और “अनेकता में एकता” पर एक सामूहिक गान प्रस्तुत किया। विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल, निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए दीप प्रज्वलन किया।

 दीपप्रज्वलन के बाद सरस्वती वंदना से बसंत पंचमी का आगाज किया गया। विद्यालय की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत गणेश वंदना पर आकर्षक सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया गया। हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में विद्यालय के बच्चों ने गणतंत्र दिवस की महत्ता बताते हुए अपने विचार अभिव्यक्त किए। जहां जूनियर वर्ग की छात्र-छात्राओं ने “आई लव माय इंडिया” पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम में चार चांद लगाया वहीं छात्रों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। छोटे-छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत गणतंत्र दिवस पर गीत-संगीत भी प्रस्तुत किए गए। वंदे मातरम और बसंत पर्व पर मनमोहक नृत्य ने दर्शकों को खूब लुभाया। कार्यक्रम का समापन विद्यालय के बच्चों ने अपने मधुर संगीत से किया।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल ने कहा कि हमें उच्च उत्साह और अपने देश के प्रति प्रेम के साथ गणतंत्र दिवस को मनाना चाहिए। हम वास्तव में भारत जैसे देश में पैदा होने के लिए धन्य हैं जो सभी के लिए प्रेरणा से भरा है। प्रबंधक गौरव अग्रवाल ने भारतीय स्वतंत्रता से जुड़े संघर्षों को स्मरण करते हुए गणतंत्र दिवस की बधाई दी और विद्यार्थियों को अपने कर्तव्य को ईमानदारी से करते हुए अपने लक्ष्य के लिए प्रेरित किया। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने बताया कि हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है। गणतांत्रिक देश में जनता का फैसला ही तर्कशील एवं मान्य होता है। भौतिक अधिकारियों एवं कर्तव्यों को स्मरण कराते हुए उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जो अनेकता में एकता का एक महान दृष्टांत है। उपप्रधानाचार्या श्रीमती मधु पाठक ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि भारत एक संविधान के साथ एक संप्रभु, लोकतान्त्रिक गणराज्य है जो अपने सभी नागरिको को उनके धर्म , जाति या लिंग की प्रवाह किये बिना सामान अधिकारों की गारंटी देता है ।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)