आजमगढ़ सहित 21 जिलों में होगी 1465 पीआरडी जवानों की भर्ती

Youth India Times
By -
0

918 जवानों का ग्रामीण कंपनी में होगा चयन
लखनऊ। यूपी के 21 जिलों में पीआरडी (प्रांतीय रक्षक दल) जवानों की भर्ती होगी। इन जिलों में 1465 पीआरडी जवानों का चयन किया जाएगा। इनमें 20 प्रतिशत यानी की करीब 293 पदों पर अनिवार्य रूप से महिलाओं का चयन किया जाएगा। सबसे अधिक 320 जवान की भर्ती लखनऊ में होगी। इस बाबत सभी 21 जिलों के जिलाधिकारियों को भर्ती के निर्देश दिए गए हैं।
जल्द ही जिले स्तर पर भर्ती विज्ञापन जारी होते ही चयन प्रक्रिया शुरू होगी। महानिदेशालय ने तीन फरवरी तक चयनित अभ्यर्थियों की सूची भेजने को कहा है। जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेश के अनुसार पीआरडी जवानों का नया चयन इन जिलों के जिलाधिकारियों द्वारा मिली गैर विभागीय ड्यूटी की डिमांड के आधार पर युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग ने भर्ती का निर्णय लिया है। इन जिलों में उपलब्ध गैर विभागीय ड्यूटी के सापेक्ष पीआरडी जवानों की संख्या कम है। उप निदेशक अजातशत्रु शाही ने बताया कि जवानों को ड्यूटी करने पर ही सरकार की ओर से अनुमन्य ड्यूटी भत्ता (395रुपये) दिया जाता है।
पीआरडी जवानों के चयन में ट्रेडमैन ड्राइवर, कुक, माली, कारमेंटर, कम्प्यूटर ऑपरेटर, धोबी, प्लंबर व इलेक्ट्रीशियन की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी।
21 जिलों में से नौ जिलों में सिटी कम्पनी के लिए भी जवानों की भर्ती होगी। इनमें शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले पुरुष व महिला ही आवेदन कर सकते हैं। नौ जिलों की सिटी कम्पनी में 547 महिला व पुरुषों भर्ती होंगे। जबकि ग्रामीण कम्पनी में 918 पीआरडी जवान का चयन किया जाएगा।
लखनऊ, उन्नाव, अयोध्या, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, गोरखपुर, महराजगंज, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, जौनपुर, प्रयागराज, कानपुर नगर, कासगंज, बुलंदशहर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर जिले में भर्ती की जायेगी। अभ्यर्थी हाईस्कूल पास होना चाहिए एक जनवरी 2023 को आयु 18 से 45 वर्ष के बीच अभ्यर्थी किसी अपराध में दोषी नहीं होना चाहिए।
पुरुष जवानों के लिए ऊंचाई 167.7 सेंटीमीटर (एससी के लिए 160 सेंटीमीटर)
पुरुष सीना बिना फुलाए 78.8 सेंटीमीटर (एससी के लिए 76.5 सेंटीमीटर)
महिलाओं के लिए ऊंचाई 152 सेंटीमीटर (एससी के लिए 147 सेंटीमीटर)।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)