आजमगढ़: मिसाइल मैन के मार्ग पर चलते हुए अपनी वैज्ञानिक सोच को विकसित करें छात्र-राजेन्द्र प्रसाद यादव

Youth India Times
By -
0

सर्वोदय पब्लिक स्कूल में मनाई गई डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम की 91वीं जयंती
आजमगढ़। सर्वोदय पब्लिक स्कूल, हरबंशपुर, आजमगढ़ में भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति तथा मिसाइल मैन डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम की 91वीं जयंती मनायी गई। इस अवसर पर स्कूल के प्रबंधक राजेन्द्र प्रसाद यादव व निदेशिका श्रीमती कंचन यादव द्वारा डॉ0 ए0 पी0 जे0 अब्दुल कलाम की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के जीवन के वृतांत को संक्षिप्त रूप में बताते हुए उनके अप्रतिम ’वैज्ञानिक व राजनीतिज्ञ’ होने का संस्मरण प्रस्तुत किया।
उन्होने मिशाइल मैन द्वारा देशहित के लिए किए गए कार्यों  का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके आविष्कार ‘अग्नि’ की उड़ान ने भारत देश को सैन्य शक्ति के रूप में विश्व स्तर पर पहचान दी। उन्हें 1990 में पद्म विभूषण एवं 1997 में सर्वोच्च पुरस्कार ’भारत रत्न’ से नवाजा गया। वे कर्तव्य के पथ पर आगे बढ़ते हुए 27 जुलाई 2015 को सदैव के लिए हमारे बीच से अलविदा हो गये।
इस अवसर पर विद्यालय की छात्रा सौम्या राय ने डॉ0 ए0 पी0 जे0 अब्दुल कलाम के जीवनी के बारे में जानकारी दी। विद्यालय के प्रबंधक राजेन्द्र प्रसाद यादव ने डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि छात्र मिसाइल मैन के मार्ग पर चलते हुए अपनी वैज्ञानिक सोच को विकसित करें। संपूर्ण विद्यालय ने आधुनिक भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति तथा मिसाइल मैन डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम की 91वीं जयंती पर स्नेह व आदरपूर्वक श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)