आजमगढ़: अवैध खनन के चलते खेत में फसल का उत्पादन हुआ ठप, किसान परेशान

Youth India Times
By -
0

दोषियों के विरुद्ध की जायेगी कड़ी कार्रवाई-एसडीएम
आजमगढ़। मुबारकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम ढकवा, मन्झरिया, जमीन मन्झरिया नदी के किनारे अवैध खनन करना किसानों के लिए परेशानी का सबब बना है। खेतों की उपजाऊ मिट्टी उठ जाने के बाद अब फसल का उत्पादन करना कठिन हो गया है। बावजूद इस के अवैध खनन जारी है।
मुबारकपुर नगर के पश्चिम तमसा नदी के पावन तट पर आबाद गांव ढकवा, मन्झरिया, जमीन मन्झरिया मे किसान अवैध खनन करने वालो से परेशान नजर आ रहे है। क्षेत्र के विभिन्न गांव ढकवा, मन्झरिया जमीन मन्झरिया में किसान अवैध खनन से परेशान है। जेसीबी व ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी उठाकर लगभग 50 बीघा रक्बा से कहीं पांच, कही सात फीट तो कहीं दस फीट तक गहराई तक मिट्टी उठा कर काश्तकारी करने वाली मिट्टी का समापन सा हो चुका है। यहीं आस-पास के किसानों की भूमि भी प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकती है। इस संबंध में ग्रामीण किसान राम किशुन, राम नाथ, जगरनाथ, पल्टन, जव्वाद, संजय आदि का कहना है कि गेंहू, धान की फसल की खेती मारी गयी। यदि अवैध खनन नहीं रोका गया तो हम किसान भुखमरी की कगार पर पहुंच जायेंगे। अवैध खनन करने वालों और पुलिस के बीच शह मात का खेल आम जनमानस को समझ में नहीं आ रहा है। पुलिस जब मौके पर दबिश देती है तो जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली लेकर फरार हो जाते है। फिर समय से आकर मिट्टी लोडर अपने काम शुरू कर देते है। बता दें कि ट्राली लोडकर मुबारकपुर में ले जाकर बेचते हैं।

इस संबंध में थाना प्रभारी निरीक्षक योगेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि तीन फीट तक उठाना काश्तकार के ऊपर है। अवैध खनन के खिलाफ उपजिलाधिकारी के आदेश पर रोकने की कार्रवाई की जा सकती है। वहीं उपजिलाधिकारी जेएल चौधरी ने कहाकि मौका मुआयना कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)