आजमगढ़: विश्वविद्यालय परिवार ने मनाया विश्व योग दिवस

Youth India Times
By -
0


रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय के अस्थायी कार्यालय डीएवी पीजी कालेज परिसर में मंगलवार को विश्व योग दिवस उत्साह के माहौल में मनाया गया।
मंगलवार की सुबह 7 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे कुलपति प्रो० प्रदीप कुमार शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। अपने उद्बोधन में योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आज के भौतिकवादी युग में योग न केवल निरोग रहने का साधन है, अपितु मानवता के संरक्षण का प्रबल अवलंबन भी है। ‘योगः कर्मसु कौशलं‘ भगवद्गीता का यह श्लोक हमें बताता है कि कर्माे में कुशलता प्राप्त करना ही योग है।
प्रधानमंत्री मोदीजी के स्वप्नों को साकार करते हुए हमें भी योग और कर्म के संयोग से उच्च मानवतावादी मूल्यों की स्थापना का संकल्प लेना होगा।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे भारत-तिब्बत समन्वय संघ के अध्यक्ष डा० दुर्गा प्रसाद अस्थाना ने योग को आदिकालीन भारतीय संस्कृति का अटूट अंग बताते हुए कहा कि योग न केवल शरीर अपितु आत्मा को भी शुद्धतम अवस्था प्रदान करता है।
जिला युवा अधिकारी संजीव सिंह ने नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से बच्चों में टी शर्ट का वितरण किया।
कुलसचिव वी० पी० कौशल ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। योगाचार्य विनय राय योगी और उनकी टीम ने कुलपति एवं उपस्थित शिक्षकों,कर्मचारियों, एनसीसी व रोवर्स/रेन्जर्स के छात्र-छात्राओं को एक घण्टे तक विभिन्न आसनों की महत्ता बताते हुए योगाभ्यास कराया।
कार्यक्रम का संचालन मीडिया प्रभारी डा० पंकज सिंह ने किया। अजय कुमार मिश्र ने नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से आये हुए अतिथियों व योगाचार्य की टीम के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डा० सुभाष चंद्र श्रीवास्तव,डा० पीसी श्रीवास्तव, डा० अरुण कुमार सिंह, डा० रामसुन्दर सिंह,डा० गीता सिंह,डा० संत कुमार,डा० राकेश,डा० अनिल कुमार, डा० विपिन अस्थाना,डा० युगांत उपाध्याय, रोड सेफ्टी क्लब के नोडल अधिकारी प्रांशु सिंह के साथ अन्य शिक्षक व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)