आजमगढ़: निर्माणाधीन मकान से खुदाई के दौरान मिले चांदी के सिक्के

Youth India Times
By -
0

जमीन के अंदर खजाना होने की चर्चा जंगल में आग की तरह फैली
पुलिस कस्टडी में संरक्षित करते हुए पुरातत्व विभाग से खुदाई कराये जाने की उठी मांग
आजमगढ़। रानी की सराय क़स्बा स्थित एक मकान की खुदाई के दौरान पुराने बेशकीमती चांदी के सिक्के व अन्य धातु बरामद होने की चर्चा जंगल में आग की तरह फैल गयी। इन स्थितियों के बीच मांग उठने लगी है कि उस मकान की खुदाई तत्काल रोक दी जाए और पूरी जमीन पुलिस की कस्टडी में संरक्षित करायी जाए। साथ ही पुरातत्व विभाग से उस जमीन की खुदाई करायी जाय इसके पीछे तर्क यह दिया जा रहा है की इस जमीन के नीचे पहले भी काफी मात्रा में सोने व चांदी के सिक्के मिले हैं। ऐसे में अगर पुरातत्व विभाग इस जमीन की खुदाई कराता है तो काफी मात्रा में सोने चांदी के सिक्के व अन्य बेशकीमती धातु बरामद हो सकते हैं जो देश की तरक्की व खुशहाली में काम आ सकते हैं। जिला प्रशासन ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है और इसकी जांच एसडीएम सदर को सौंप दी है।
कस्बे के रहने वाले कृष्ण कुमार गुप्त पुत्र स्व0 रघुनाथ प्रसाद गुप्त ने जिला प्रशासन को पत्रक सौंप कर कहा है कि उनका पुराना पुश्तैनी मकान जो इस समय उनके परिवार के ही पंकज व चंदन पुत्रगण गनेश के कब्जे में है। उस मकान के नीचे अकूत दौलत दफन है, जो देशहित में काम आ सकती है, क्योंकि दो हजार के दशक में भी खुदाई में तमाम पुराने सोने-चांदी के सिक्के व अन्य बेशकीमती धातु मिले थे, जिसे गनेश के परिवार के लोग छुपा ले गये। 30 अप्रैल को जमीन की खुदाई के दौरान उसी मकान के नीचे से काफी पुराने चांदी के सिक्के व बहुमूल्य धातुयें मिली। जिसे गनेश के परिवार के लोग छिपा ले गये, मगर मजदूरों के जरिये यह बात सार्वजनिक हो गयी कि घड़े में काफी संख्या में चांदी के सिक्के व बहुमूल्य धातु बरामद हुए हैं। सार्वजनिक सूचना के आधार पर रानी की सराय थाना पुलिस मौके पर पहुंची और पंकज व चंदन पुत्रगण स्व0 गनेश से बात की तो पहले वह लोग कुछ भी मिलने से इंकार किये, मगर बाद में पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो वह लोग केवल 17 चांदी के सिक्के मिलने की बात स्वीकार किये। पुलिस इन सिक्कों को थाने पर ले गयी। कृष्ण कुमार का कहना है की उनको आशंका है कि पंकज व चंदन के कब्जे वाले पुश्तैनी मकान के नीचे अकूत पुरातात्विक महत्व के सोने-चांदी के सिक्के व अन्य बेशकीमती धातु मौजूद हैं जो देशहित के काम में आ सकते हैं।

जौनपुर में प्रेमी जोड़े ने उठाया खौफनाक कदम

उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया की इस संबंध में स्थानीय पुलिस से आख्या तलब कर पंकज व चंदन द्वारा करायी जा रही खुदाई को तत्काल रोकवाते हुए उक्त जमीन को पुलिस कस्टडी में संरक्षित करायी जाय और पुरातत्व विभाग से उक्त मकान की खुदाई करायी जाय, ताकि यदि पुरातात्विक महत्व के बेशकीमती धातु बरामद होते हैं तो वह देशहित में काम आ सकते है। जिला प्रशासन ने इस पत्रक को काफी गंभीरता से लिया है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने इस सम्बन्ध में एसडीएम सदर को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)