आजमगढ़: उड़ाका दल को बदनाम करने की साजिश है धनउगाही का आरोप-बलवंत

Youth India Times
By -
0

निजी स्वार्थ पूरा न होने पर कूटरचित ढंग से लगाया गया यह आरोप नकलविहीन परीक्षा रोकने की एक बड़ी साजिश-विवि प्रशासन
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर की वार्षिक परीक्षाएं और सेमेस्टर परीक्षाएं लगभग आधी बीत चुकी हैं लेकिन परिक्षाओं की शुचिता और पवित्रता का मुद्दा अभी गरमाया हुआ है, एक वायरल खबर के अनुसार नकल रोकने के लिए गठित उड़ाका दल और पर्यवेक्षक की टीमों पर कॉलेज प्रबन्धकों से धनउगाही और प्रबन्धकों द्वारा छात्रों से धनउगाही का आरोप लगाया गया है साथ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ को भी आरोप के घेरे में लिया गया है।

जब यूथ इंडिया टाइम्स ने खबर की तह में जाने का प्रयास किया तो विश्वविद्यालय से नियुक्त पर्यवेक्षक डॉ बलवंत सिंह ने बताया कि केवल सनसनी फैलाने और उड़ाका दल तथा शिक्षक संघ को बदनाम करने के लिए कप्तानगंज क्षेत्र स्थित एक महाविद्यालय के एक स्ववित्तपोषित शिक्षक जो खुद उड़ाका दल समन्वयक और पर्यवेक्षक बनने के लिए प्रयासरत था, न बन पाने की दशा में ब्लैकमेलिंग के लिए कूटरचित ढंग से एक समाजसेवी को मुखौटे के रूप में सामने कर, ऐसे निराधार आरोप लगाये हैं। इस षड़यंत्र में अति महत्वाकांक्षी एवं दलाल प्रवृति के शिक्षकों, नकल माफियाओं और कुछ अपने आप को समाज सुधारक बताने वाले बहुरूपियों की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।
कोयलसा पी जी कॉलेज के उड़ाका दल समन्वयक डॉ धीरेंद्र गुप्त ने बताया कि आज़मगढ़ में कुछ ऐसे दलाल शिक्षकों और नकल माफियाओं और बहुरूपिये लोगो के अनैतिक गठजोड़ का परिणाम ही यह साज़िश है। शासन की मंशा के अनुरूप शुचिता और पवित्रता के साथ नकलविहीन परीक्षा को रोकने के लिए यह एक बड़ी साजिश है। अधिकांश कॉलेज प्रबन्धकों ने भी इस तरह के घटना से इनकार किया है और कहा है कि कॉलेजो की छवि खराब करने के उद्देश्य से जिस व्यक्ति द्वारा यह भ्रामक समाचार फैलाया जा रहा है उसके विरूद्ध हम सभी लोग कानूनी कार्यवाही करेंगे। अन्य उड़ाका दल समन्वयकों का भी यह मत था।
बीते शुक्रवार को कुलपति ने अधिकारियों, संघ के पदाधिकारियों, उड़ाका दल समन्वयकों और पर्यवेक्षकों के साथ बैठक कर उत्पन्न स्थिति की समीक्षा कर सभी पदाधिकारियों को अपने कर्तव्यों के निर्बाध पालन का निर्देश दिया। बैठक के बाद शिक्षक संघ पदाधिकारियों ने कहा कि ऐसे झूठे आरोप लगाने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मान हानि का वाद दायर किया जाएगा और किसी भी कीमत पर नकल माफियाओं की साज़िश को सफल नही होने दिया जाएगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)