आजमगढ़: रोवर्स रेंजरों ने पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। चतुर्थ सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत अपर पुलिस अधीक्षक यातायात सुधीर जायसवाल व यातायात प्रभारी कौशल पाठक तथा प्रतिसार निरीक्षक परिवहन पवन सोनकर की उपस्थिति में शहर के नरौली तिराहे पर रोवर्स रेंजर प्रांशु सिंह के नेतृत्व में दर्जनों ने शनिवार को यातायात जनजागरूकता अभियान के तहत आमजन को हेलमेट, सीटबेल्ट की अनिवार्यता व आवश्यकता बतायी। कैडेटों द्वारा लोगों को अन्य यातायात के नियमों की जानकारी दी गई तथा पम्पलेट स्टिकर आदि का वितरण किया गया। इस अभियान के तहत यातायात प्रभारी द्वारा शहर के ज्योति निकेतन स्कूल के पास व भंवरनाथ चौराहे पर स्कूल वाहनों की चेकिंग की गई कमी पाए जाने पर वाहनों का ई-चालान किया गया।
यातायात प्रभारी कौशल पाठक व उनके सहयोगियों ने शहर के ब्रह्मस्थान, बवाली मोड़, भंवरनाथ, नरौली स्टैंड पर मौजूद आटो चालकों को यातायात के नियमों की जानकारी दी गयी। साथ ही सख्त हिदायत दी गई कि आटो चालक वाहन के दाहिने ओर से सवारी न उतारें और न ही बैठायें। इसके लिए आटो के दाहिने तरफ पूरी तरह से एंगल लगाकर जाम करेंगे, जिससे दाहिने तरफ से उतरने पर होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके। सभी आटो चालकों को मानक के अनुरूप सवारी बैठाने, वाहनों में आगे-पीछे नम्बरप्लेट लगवाने, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन न चलाने तथा शराब पीकर वाहन न चलाने के कड़ी हिदायत दी गयी।
इस दौरान आमजन को गुड सेमिनेटर के तहत बताया गया कि दुर्घटना के समय घायल व्यक्ति की मदद करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य बनता है। इस सम्बंध में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई भी घायल व्यक्ति की मदद करता है तो उससे किसी प्रकार की कोई पूछताछ नहीं की जाएगी। साथ ही राज्य सरकार द्वारा गुड सेमिनेटर को 5000 का नगद पुरस्कार अलग से प्रदान किया जाएगा। अभियान के तहत शहर के विभिन्न जगहों पर प्रवर्तन की कार्यवाही करते वाहनों से काली फिल्म हटाई गई और 60 वाहनों का ई-चालान किया गया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)