50 हजार में मां ने दो बेटियों को मुखिया को बेचा

Youth India Times
By -
0


घर पहले से बंधक थीं दो लड़कियां, चारों मिलकर भाग निकलीं

गोरखपुर। बिहार की एक मां ने अपनी बड़ी बेटी की शादी करने के लिए दो छोटी बेटियों को मुखिया के घर 50 हजार रुपये में बेच दिया था। मुखिया उन्हें अपने घर में बंधक बनाकर काम करा रहा था। इन दोनों लड़कियों के साथ दो अन्य लड़कियां भी मुखिया के घर बंधक थीं। चारों एक साथ सोमवार को मुखिया के घर से भाग निकलीं और गोरखपुर में बिछिया कालोनी स्थित अपनी मौसी के घर पहुंच गईं।
उधर, मंगलवार को दोनों बेटियों की तलाश करते हुए उनकी मां बिछिया पहुंची तो मौसी ने इसकी सूचना कौवाबाग पुलिस को दे दी। चारों लड़कियों ने पुलिस को अपनी पूरी कहानीं सुनाई। जिसके बाद शाहपुर पुलिस ने किशोरियों को महिला थाने भेज दिया। बिहार के नरकटियागंज निवासी महिला की चार बेटियां हैं। महिला के पति की कुछ साल पहले मौत हो गई है। आरोप है कि महिला ने बड़ी बेटी की शादी करने के लिए दो बेटियों को मुखिया के घर 50 हजार रुपये में बेच दिया। दोनों बेटियां 3 साल से मुखिया के घर का काम करती थीं। इसके अलावा पश्चिम चंपारण की दो और किशोरियों मुखिया के घर काम करती थीं। आरोप है कि मुखिया द्वारा मारपीट कर काम कराने से आजिज आकर चारों लड़कियां सोमवार को नरकटियागंज से ट्रेन पकड़कर रात करीब 9 बजे गोरखपुर पहुंचीं। दोनों बहनों की मौसी गोरखपुर की बिछिया कालोनी में रहती हैं।
चारों पैदल ही बिछिया के लिए जा रही थी कि रास्ते में कुछ लड़कों ने पीछा किया जिसके बाद एक राहगीर की मदद से वह किसी तरह से मौसी के घर पहुंची। उधर, उनकी तलाश करते हुए मंगलवार की दोपहर में दोनों किशोरियों की मां पहुंच गई और उन्हें जबरन बिहार ले जाने लगी। चारों बच्चियां जाने को तैयार नहीं थी। मौके पर पहुंची पुलिस सभी को कौआबाग पुलिस चौकी ले गई। चारों ने अपनी आपबीती सुनाई जिसके बाद शाहपुर पुलिस ने लड़कियों को महिला थाने भेज दिया। शाहपुर थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने बताया कि बच्चियों की मां आई है। वह उसे ले जाना चाहती है पर बच्चियां जाना नहीं चाहती हैं इसलिए उन्हें महिला थाने भेज कर जांच कराई जा रही है।
बच्चियों का कहना है कि उनकी मां ने उन्हें 50-50 हजार रुपये में बेचा था। मुखिया उन्हें मार-पीट कर घर का काम कराता था और यातनाएं देता था। हर माह उनकी मां मुखिया के पास आती थी। इसके बाद मुखिया उनके काम के बदले 5-5 हजार रुपये देता था। बच्चियों ने बताया कि उन्हीं की तरह मुखिया ने बिहार के ?पश्चिम चंपारण निवासी एक व्यक्ति की दो बेटियां भी खरीदा था और काम कराता था। उनके भी मां-बाप आए थे। उन बच्चियों को उनके मां-बाप तो वहीं दोनों बहनों को उनकी मां के सुपुर्द किया गया। दोनों अपने माता पिता के साथ चली गईं।
शाहपुर पुलिस ने बच्चियों को मंगलवार को महिला थाने भेज दिया। वहां से उन्हें एएचटीयू थाने भेजा गया। एएचटीयू ने बच्चियों को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (न्यायालय) के सामने पेश किया। कमेटी की अध्यक्ष वंदना सिंह ने मामले को सुनने के बाद बच्चियों को देर शाम उनके मां-बाप के साथ भेज दिया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)