डीएम के खिलाफ डिप्टी सीएमओ सहित 16 अधीक्षकों ने दिया इस्तीफा

Youth India Times
By -
0

डीएम पर असंसदीय भाषा और चिकित्सक समाज का अपमान किए जाने का लगाया आरोप

गोण्डा। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ. एपी सिंह ने डीएम मार्कण्डेय शाही पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एसीएमओ ने सीएमओ और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह को इस्तीफे का पत्र भेजा है। पत्र में उन्होंने मंगलवार शाम समीक्षा बैठक के दौरान डीएम पर असंसदीय भाषा और चिकित्सक समाज का अपमान किए जाने का आरोप भी लगाया है। एसीएमओ के इस्तीफे के बाद जिले के सीएचसी अधीक्षकों ने डीएम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। बुधवार देर रात यहां बुलाई गई आपात बैठक में 16 सीएचसी अधीक्षकों ने अपने-अपने पद से सामूहिक इस्तीफा दे दिया। सभी ने जिला अधिकारी पर चिकित्सकों के प्रति अपमानजनक व्यवहार और टिप्पणी का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया। अधीक्षकों ने अपने पद से सामूहिक इस्तीफे का पत्र सीएमओ डॉ. आरएस केसरी को भेजा है। बताया जा रहा है कि चिकित्सकों के समर्थन में गुरुवार को कुछ स्वास्थ्य संगठन भी आ सकते हैं। सीएमओ ने सामूहिक इस्तीफे का पत्र मिलने की पुष्टि की है।
एसीएमओ ने इस्तीफे में आरोप लगाया है कि डीएम की ओर से इससे पहले भी उनका मनोबल तोड़ने के लिए कई बार प्रयास किया गया। यहां तक कि उन्हें एसीएमओ से प्रभारी चिकित्साधिकारी तक बनाए जाने की बात कही। डीएम ने जमूरा, निकम्मा इत्यादि शब्दों का प्रयोग उनके लिए किया। इस्तीफे के पत्र के मुताबिक निगरानी समितियों के मेडिकल किट की समीक्षा के मामले में भी उन्हें डांट-फटकार लगाई गई। क्लस्टर कोविड टीकाकरण के लिए पोर्टल पर फीडिंग की बात उठाने पर डीएम ने उनके साथ अनुचित व्यवहार किया। डीएम ने कहा कि सीएमओ और उनके (एसीएमओ)रहते जनपद में कोई काम नहीं हो सकता। डॉ. सिंह ने दावा किया कि जनपद को स्वास्थ्य मानकों में 73वें से 23वें स्थान पर लाने में उन्होंने योगदान दिया। इसके बावजूद डीएम द्वारा शासकीय चिकित्सकों को अपमानित किए जाने के कारण मर्माहत हैं।
कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित करने के बजाय अपमानित किया गया। एसीएमओ ने इस्तीफे के अंत में लिखा कि मैं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के रूप में मानसिक आहत होने के कारण अपनी सेवाएं दे पाने में सक्षम नहीं हूं। मामले में सीएमओ डॉ. आरएस केसरी ने बताया कि एसीएमओ के इस्तीफे की प्रति उन्हें मिली है। विचार के बाद इसे शासन को प्रेषित किया जाएगा। आरोपों पर सीएमओ ने कुछ भी कहने से इनकार किया है।
डीएम मार्कण्डेय शाही ने कहा कि एसीएमओ डॉ. एपी सिंह के इस्तीफे की जानकारी अभी उन्हें नहीं है। बैठक में शासकीय कार्यों को लेकर निर्देश दिए गए, कोई असंसदीय भाषा का इस्तेमाल नहीं किया गया। एसीएमओ की ओर से जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं वे निराधार हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)