आक्रोशित भीड़ के पथराव से 15 पुलिसकर्मी लहूलुहान

Youth India Times
By -
0

दो दोस्तों की मौत के बाद चक्का जाम कर रहे थे ग्रामीण
पुलिस बल के प्रयोग के बाद बिगड़ा मामला
उन्नाव। उन्नाव जिले के अकरमपुर में मंगलवार की दोपहर कार की टक्कर से बाइक सवार दो दोस्तों की मौत पर भड़के परिजनों द्वारा सड़क जाम कर हंगामा कर दिया गया। पोस्टमार्टम के बाद शव घर पहुंचने पर मगरवारा चौकी का पुलिस बल घर पर तैनात हो गया। इसके बावजूद पुलिस बवालियों के मंसूबे नहीं भांप सकी। बुधवार सुबह सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण शव लेकर सड़क पर पहुंचे तो पुलिस के होश उड़ गए। बड़ी संख्या में भीड़ के सड़क पर जाम लगाने और हंगामा करने की सूचना के बावजूद पुलिस बिना बॉडी प्रोटेक्टर के हाथों में डंडा लेकर पहुंच गई। इसका खामियाजा 15 पुलिस कर्मियों को भुगतना पड़ा। सड़क हादसे में राजेश व विपिन की मौत के बाद से परिजनों में गुस्सा था। वह लगातार कार चालक की गिरफ्तारी और 20 लाख मुआवजा दिलाने की मांग कर रहे थे। मंगलवार को उन्होंने इसी मांग को लेकर उन्नाव-रायबरेली मार्ग पर जिला अस्पताल के सामने जाम लगाया था। उस समय तो पुलिस ने मामला शांत करा दिया था
रात से ही दोबारा सड़क जाम करने की योजना बनने लगी। सुबह 10 बजे मृतकों के गांव देवीखेड़ा के अलावा दयालखेड़ा, बाबाखेड़ा, उमरावखेड़ा व बग्गाखेड़ा के सैकड़ों लोग सड़क पर पहुंच गए। गांव के सामने शव रखकर जाम लगा दिया। सदर कोतवाली के अलावा, गंगाघाट, अजगैन, माखी, अचलगंज स्वॉट कमांडो व महिला थाना के पुलिस तीन घंटे जाम हटाने के लिए परिजनों को समझाता रहा।
उपद्रव के बीच गलियों से निकलकर भीड़ बार-बार ईंट-पत्थर लेकर पुलिस पर पथराव करती रही। आसपास के दुकानदार शटर बंदकर दुकान के अंदर घुस गए। कई उपद्रवियों ने छतों पर चढ़कर पुलिस पर ईंट बरसाईं। पुलिस कर्मियों को घायल देख उच्चाधिकारियों का इशारा मिलते ही पुलिस ने जिसे पाया दौड़ाकर पीटा। महिला कमांडो फोर्स ने आगे मोर्चा संभाल रहीं महिलाओं को सबक सिखाया। पुलिस के लठियाने पर भगदड़ मच गई। पुलिस ने उपद्रव में शामिल लोगों को घरों से निकालकर पीटा और कोतवाली पहुंचाया। ग्रामीणों के अनुसार पुलिस ने मृतकों के परिजनों को भी गिरफ्तार किया है।
भीड़ द्वारा चलाए गए ईंट-पत्थरों से कई पुलिस कर्मी घायल हो गए। किसी के सिर में गंभीर चोट आई और किसी का होंठ फट गया। बॉडी प्रोटेक्टर व हेलमेट न होने से कई पुलिस कर्मियों को गंभीर चोटें आई हैं।
पथराव में मगरवारा चौकी प्रभारी अखिलेश यादव, दरोगा अबू मलिक, महिला थाना प्रभारी प्रेमवती, स्वॉट के स्पेशल कमांडो का सिपाही अंकित, सिपाही द्वारिकाधीश, उवैद उल्ला, अफसर अली, आमिर, शैफी, संतकुमार सिंह, नितिन कुमार, सोनू, चंद्रमौलि दुबे, रेनू यादव, अर्पिता यादव समेत अन्य को चोटें आई हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)