आजमगढ़ सहित प्रदेश के 5 जेल ड्रोन कैमरे की निगरानी में

Youth India Times
By -
0

बन्दियों के उपद्रव, मारपीट, भूख हड़ताल, भागने व अन्य हरकतों की तत्काल मिलेगी जानकारी

लखनऊ। लखनऊ समेत प्रदेश की पांच अति संवेदनशील जेलों की निगरानी अब ड्रोन कैमरे से होगी। इसकी मदद से जेलों में बन्दियों के उपद्रव, मारपीट, भूख हड़ताल, भागने व अन्य हरकतों की तत्काल जानकारी मिलेगी। जिससे जेल अधिकारी मौके पर पहुंचकर किसी घटना पर तत्काल अंकुश लगा सके। मंगलवार को इन जेलों में ड्रोन कैमरों का सफल परीक्षण करके जेल मुख्यालय से सुरक्षा व्यवस्था परखी गई।
डीजी जेल आनन्द कुमार के मुताबिक, छह अप्रैल को पंजाब से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को बांदा जेल लाये जाने पर ड्रोन कैमरे से निगरानी के सफल परीक्षण किया गया था। इसके बाद जिला कारागार लखनऊ, आजमगढ़, चित्रकूट, बरेली और गौतम बुद्धनगर की जेलों में ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक जेल को एक-एक ड्रोन दिया गया है। यह कैमरे ऊपर से जेल की सभी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। इस ड्रोन में कैद पल-पल की सभी गतिविधियां जेल में बने कंट्रोल रूम से नियंत्रित होंगी। उस जेल के अधीक्षक इसका परिक्षण करेंगे।
लखनऊ स्थित जेल मुख्यालय में लगी वीडियो वॉल के जरिये भी नजर रखी जायेगी। पीआरओ संतोष वर्मा बताते हैं कि ड्रोन की निगरानी में लगे जेलर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह जेलकर्मी अन्य को प्रशिक्षण देंगे। अगले चरण में अन्य जेलों को ड्रोन कैमरे दिए जाएंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)