पंचायत चुनाव : सोशल मीडिया से फैलाई गलत जानकारी तो भुगतने होंगे परिणाम

Youth India Times
By -
0

राज्य निर्वाचन आयोग ने मीडिया सेल को पूर्णरूप से सक्रिय रखकर गलत, भ्रामक और सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखने के दिए निर्देश
लखनऊ। उप्र में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भ्रामक और गलत सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं. आयुक्त मनोज कुमार के अनुसार प्रदेश के समस्त जिला मजिस्ट्रेट या जिला निर्वाचन अधिकारी और जनपदों में तैनात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को मतदान तक गठित मीडिया सेल को पूर्णरूप से सक्रिय रखकर जनसाधारण तक गलत, भ्रामक और सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं ताकि कानून व्यवस्था सुचारू बनी रहे.
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सभी प्रकार के मैसेज पर विशेष सतर्कता रखी जाए. इसके अलावा गलत, भ्रामक और सनसनीखेज सूचना फैलाने वाले व्यक्तियों पर तत्काल कार्यवाई की जाए. अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि प्रायः यह देखा जाता है कि एसएमएस/एमएमएस और सोशल मीडिया के जरिये झूठी और भ्रामक जानकारियां वायरल होती हैं और जनसाधारण तक गलत सूचनाएं भेजे जाने से कानून-व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.
अपर निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी. निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस/ एमएमएस और सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के कन्टेन्ट जैसे फोटो, वीडियो, आडियो क्लिप व टेक्स्ट मैसेज पर विशेष निगरानी रखे जाने की आवश्यकता है.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)