पंचायत चुनाव: जानिए किस-किस जिले में आज जारी होगी आरक्षण लिस्ट

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। यूपी में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट के आदेश पर नए सिरे से तय किए गये पदों के आरक्षण और आरक्षित सीटों के आवंटन की पहली सूची शनिवार 20 मार्च से प्रकाशित होना शुरू होगी। ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख, ग्राम पंचायत सदस्य व जिला तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों के आरक्षण व आरक्षित सीटों के आवंटन की यह सूची ब्लाक मुख्यालय और जिलाधिकारी कार्यालय पर देखी जा सकेगी। सोमवार 22 मार्च तक इन सूचियों का प्रकाशन होगा। इसके साथ ही 20 मार्च से 23 मार्च के बीच इस पहली सूची पर दावे और आपत्तियां दाखिल की जा सकेंगी। 24 से 25 मार्च के बीच इन दावे और आपत्तियों का संकलन कर उनका निस्तारण किया जाएगा। इसके साथ ही अंतिम सूची तैयार की जाएगी। 26 मार्च को इस अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।
जानिए किन-किन जिलों में होगी लिस्ट जारी-वाराणसी, संभल, हापुड़, कानपुर फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, मथुरा, आगरा, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, गोरखपुर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, बलिया, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, रायबरेली, अमेठी, उन्नाव, इटावा, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, औरैया, बांदा, चित्रकूट, महोबा, झांसी, उरई के साथ गाजियाबाद आदि जिलों में आरक्षण सूची जारी होना तय है। इसके अलावा भी कुछ और जिलों में लिस्ट जारी होगी। जिन जिलों में आज लिस्ट नहीं आएगी वहां कल (रविवार) को लिस्ट जारी होने की संभावना है। 
संभल में तैयारी पूरी-संभल जिले में आरक्षण की प्रक्रिया को लेकर इंतजार शनिवार को खत्म हो जाएगा। जिला प्रशासन शनिवार को पूरा आरक्षण जारी कर देगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण को लेकर शुक्रवार को दिन भर विकास खंडों से लेकर डीपीआरओ दफ्तर तक आरक्षण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में सरकारी अफसर जुटे दिखाई दिए। सरकार द्वारा दिए गए निर्देश 2015 के आधार पर आरक्षण प्रक्रिया के जहां एक ओर अधिकारी आंकड़े जुटाकर उनके हिसाब से जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य को लेकर पूरी कवायद कर रहे थे। डीएम संजीव रंजन के निर्देशानुसार बिना त्रुटि के आरक्षण को अंतिम रूप दिया जा रहा था। देर रात्रि तक अधिकारी इसी प्रक्रिया को करते रहे ।अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो शनिवार को जिले के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी और जिला प्रशासन आरक्षण की सूची जारी करते हुए इसे आपत्ति के लिए चस्पा कर देगा।
कानपुर में रातभर चलता रहा मंथन-आरक्षण सूची को लेकर कानपुर विकास भवन में दिनभर और रात तक मंथन चलता रहा। अब शनिवार को डीएम की मुहर लगने के बाद आरक्षण सूची जारी कर दी जाएगी। जिला पंचायतराज अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि अधिकतर लोगों के पास एंड्रायड फोन है। ऐसे में आरक्षण सूची को पीडीएफ फाइल के रूप में जारी किया जाएगा। इससे यह सभी एंड्रायड मोबाइल में खुल जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर जारी होने के कुछ ही देर में आरक्षण सूची दावेदारों तक पहुंच जाएगी और लोग सीट का पलक झपकते ही आरक्षण जान सकेंगे। पहले लोग फोटोकॉपी कराने में पैसे खर्च करते थे। अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा।
मेरठ में प्रस्ताव तैयार-मेरठ जिला प्रशासन और पंचायती राज विभाग ने त्रिस्तरीय पंचायतों के आरक्षण को अंतिम रूप दे दिया। प्रस्ताव तैयार कर लिए गए। शनिवार सुबह आम जनता के लिए जारी कर दिया जाएगा। विशेष बात यह है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब मेरठ जिला पंचायत और ग्राम पंचायतों के आरक्षण में भारी उलटफेर हो गया है। जिला पंचायत में सरधना, सिवालखास क्षेत्र की सीटें आरक्षित से अनारक्षित हो गई हैं। हालांकि आधिकारिक घोषणा शनिवार सुबह की जाएगी। डीपीआरओ आलोक सिन्हा ने बताया कि प्रस्ताव तैयार हो गए हैं। सुबह जारी होगा।
वाराणसी में हुई बैठक-वाराणसी में भी पंचायत चुनाव के संबंध में ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्य समेत अन्य पदों पर आरक्षण की दूसरी सूची शनिवार को जारी होगी। शुक्रवार को ग्राम पंचायतवार आरक्षण की सूची को संशोधित किया गया। विकास भवन में देर शाम सीडीओ मधुसूदन हुल्गी की अध्यक्षता में सभी बीडीओ की बैठक हुई। जिसमें ब्लॉकवार आरक्षण सूची की जांच की गई। पिछली सूची में हुई गड़बड़ी से सीख लेते हुए अधिकारियों ने इस बार गंभीरता से कार्य करने का दावा किया है। गड़बड़ी सामने आने के बाद सीडीओ ने आरक्षण सूची जारी करने की जिम्मेदारी खुद ली है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)