जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आगामी त्यौहारों ईद एवं नवरात्रि के दृष्टिगत जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

Youth India Times
By -
0
किसी भी नई परंपरा की शुरुआत न करने के दिए निर्देश
रिपोर्ट-राहुल पाण्डेय
मऊ। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत ईद एवं नवरात्रि के दृष्टिगत जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में संपन्न हुई। बैठक के दौरान शांति समिति के सदस्यों ने आगामी त्योहारों के दृष्टिगत अपने-अपने क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं के बारे में एक-एक कर जिलाधिकारी को अवगत कराया। सदस्यों ने बताया कि नवरात्री त्योहार के दौरान वनदेवी एवं हनुमान घाट मंदिर पर बृहद मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सुरक्षाकर्मी की आवश्यकता पड़ती है। सदस्यों ने शीतला मंदिर के प्रांगण में खराब लाइटों को ठीक कराने एवं साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने की भी बात कही। समिति के सदस्यों ने कहा कि ईद के दिन बड़े-बड़े ईदगाह एवं मस्जिद जो नदी के किनारे स्थित हैं वहां पर प्रतिबंधित पशुओं के आवाजाही की समस्या रहती है, उन्होंने इस समस्या का निराकरण करने की बात कहीं। इस दौरान उन्होंने नवरात्रि के दौरान मुख्य मार्गाे से मंदिरो पर आने-जाने वाले रास्तों मे खुले मे मांस मछली की दुकानों को बंद रखने के लिए कहा गया।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने शांति समिति की बैठक में शांति समिति के सदस्यों द्वारा उठाई गई समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपने अपने विभाग से संबंधित समस्याओं को नोट कर त्योहार से पूर्व इसका निराकरण अवश्य करा ले। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को त्योहार के दौरान बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को सुअरवाड़ो के मालिको के साथ बैठक कर ईद के त्यौहार के दौरान सूअरो को ईदगाह एवं मस्जिदों से दूर रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मच्छरों के प्रकोप से बचने हेतु दवाओ के छिड़काव एवं फागिंग कार्य कराने के भी निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिए। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को त्योहार से पूर्व जो भी समस्याएं शांति समिति के सदस्यों द्वारा उठाई गई हैं उसका निस्तारण करने के निर्देश दिए तथा अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक ढंग से करने को कहा।
पुलिस अधीक्षक इलमारन ने पूर्व में होली के त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने पर शांति समिति के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत जो भी समस्याएं संज्ञान में आई है उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी द्वारा त्योहार से पूर्व कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईद के त्यौहार के दौरान निर्धारित स्थानों पर ही नमाज अदा की जाएगी किसी भी ऐसी जगह नमाज अदा न करें जहां विवाद होने की आशंका हो। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि त्योहार के दौरान कोई भी नई परंपरा को शुरू न करें पूर्व में निर्धारित परंपरा एवं शासन के गाइडलाइन के अनुसार ही त्योहार मनाए।

बैठक के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक एवं अपर जिलाधिकारी ने भी शांति समिति के सदस्यों को शासन के निर्देशानुसार सौहार्द पूर्ण माहौल में त्योहारों को मानने को कहा।

बैठक के दौरान नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उप जिलाधिकारी, नगर क्षेत्राधिकार सहित संबंधित अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)