आजमगढ़: कूड़े से पटी पोखरी संक्रामक बीमारियों को दे रही दावत

Youth India Times
By -
0
उठ रही बदबू से लोगों का जीना हुआ दूभर, हैण्डपम्प भी दे रहे गंदा पानी
सुराई के ग्रामीणों ने पोखरी की सफाई कराने को लेकर किया प्रदर्शन
रिपोर्ट-शाह आलम फराही

आजमगढ़। निजामाबाद तहसील क्षेत्र अन्तर्गत सुराई गांव में स्थित पोखरी में व्याप्त गन्दगी की साफ-सफाई को लेकर स्थानीय ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि पोखरी कूड़ा से पट गयी है तथा कूड़ा सड़ने पोखरी से उठ रही बदबू ने जीना हराम कर दिया है। इसके साथ गांव के नाले का पानी पोखरे में जाने से संक्रामक बीमारी का खतरा बढ़ गया है। करीब 2000 आबादी का गांव इससे सीधा प्रभावित हो रहा है।
बताते चलें कि निजामाबाद तहसील क्षेत्र अंतर्गत अंतर्गत सुराईं गांव में स्थित गाटा संख्या 243 जो की पोखरी खाते की जमीन दस्तावेज में अंकित है। यह पोखरी गांव के बीचो-बीच स्थित है। इस पोखरी में पूरे गांव का नाबदान सहित पानी बहाया जाता है। पोखरी कूड़ा कड़कच से भरी हुई, जिसमें सड़न होने से पूरे गांव में बदबू फैल रही है। इस पोखरी के साफ सफाई के अभाव में गांव का पानी भी दूषित हो गया है। ग्रामीणों के घरों से निकलने वाला शौचालय का पानी भी इसी पोखरी में जाता है, जिसके हैंडपंप से निकलने वाला पानी भी बदबू करता है। पोखरी में सड़न की वजह से उठने वाली बदबू से फैल रहे वायु प्रदूषण से लोगों का जीवन दूभर हो गया है। गन्दगी के चलते लोग संक्रामक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।
इस बावत ग्राम प्रधान विनोद कुमार से बात करने उन्होंने बताया कि उक्त पोखरी पर गांव के लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया गया है। अतिक्रमणकारियों पर इस बावत कानूनी कार्रवाई करते हुए प्रशासन द्वारा जुर्माना भी लगाया गया है। जहां तक पोखरी की साफ-सफाई की बात है तो इसके लिए मेरे द्वारा ब्लाक स्तर पर बात की गयी है। नियमतः जो पूरी भी प्रक्रिया होगी उसे पूरा करते हुए पोखरी की साफ-सफाई करवायी जायेगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)