महात्मा गांधी के पुण्यतिथि से शुरू हुआ जनपद में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि 30 जनवरी 2024 को सभी ग्राम सभा/ग्राम पंचायत,सभी नगरीय वार्डों में, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जिला अधिकारी का संदेश एवं ग्राम प्रधान का भाषण पढ़ा गया।
जिला कुष्ठ अधिकारी डॉक्टर वकील अली,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा० बी के यादव ने हरी झंडी दिखाकर कुष्ठ जागरूकता रैली का मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से शुभप्रारंभ किया । कुष्ठ जागरूकता रैली मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से रोडवेज तक निकाली गई,जिसमें जन-समुदाय को कुष्ठ रोग के प्रति जागरूक किया गया ।महात्मा गांधी जी ने कुष्ठ रोगियों की सेवा करते हुए यह संदेश दिया कि कुष्ठ रोगियों के साथ रहने से, उनके साथ खाने-पीने से,उनके साथ उठने-बैठने से कुष्ठ रोग नहीं फैलता है उनके इस संदेश को जन समुदाय में उनके पुण्यतिथि पर बताया गया। इस अवसर पर जिला कुष्ठ परामर्शदाता डॉक्टर कृष्ण यादव, फिजियोथैरेपिस्ट प्रज्ञादीप,एनएमएस शिवकुमार सिंह, धनंजय दुबे के साथ-साथ सभी आशा बहनें और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभी अधिकारी कर्मचारी सम्मिलित हुए ।
जिला कुष्ठ परामर्शदाता डॉक्टर कृष्ण यादव ने बताया कि कुष्ठ रोग प्रति भेदभाव और कलंक को समाप्त करने के लिए 30 जनवरी से 13 फरवरी 2024 तक सभी ग्राम सभा में, सभी नगरी क्षेत्र में कुष्ठ रोग के प्रचार प्रसार के लिए व्यापक अभियान चलाया जाएगा,जिसमें जन समुदाय को यह संदेश दिया जाएगा कि कुष्ठ रोग कुष्ठ रोगियों के साथ रहने से या उनके साथ उठने बैठने से नहीं फैलता है। सभी विकास खण्ड में कुष्ठ रैली निकाल कर यह संदेश दिया जाएगा।
कुष्ठरोगियों के प्रति समाज में फैले भेदभाव और कलंक को समाप्त करने के लिए समाज में यह नारा दिया गया कि ष्भेदभाव का अंत करें, सम्मान को गले लगायेष् ।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)