मास्टर कोचेज के साथ कार्यशाला का आयोजन, दी गई जानकारी

Youth India Times
By -
0
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। जनपद में स्वास्थ कार्यक्रम को बेहतर बनाने में मास्टर कोचेज अहम रोल अदा कर सकते है, जनपद में स्वास्थ कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नंदकुमार के निर्देशानुसार, सीएमओ के सभागार मे अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वकील अली की अध्यक्षता में पीएसआई-इंडिया के सहयोग से मास्टर कोचेज की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें परिवार नियोजन एवं किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा की गई।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नोडल डॉ वकील अली ने बताया कि नगरीय स्वास्थ केन्द्रों और जिले स्तर पर डेटा वैलिडेशन कमेटी की मिटिंग में प्राप्त डेटा पर और ज्यादा ध्यानपूर्वक देखने व बात करने की आवश्यकता है। जिससे कि एचएमआईएस के पोर्टल पर गुणवत्तापूर्ण आंकड़ा अपलोड हो सके। पीएसआई इण्डिया के प्रशिक्षक केवल सिंह सिसोदिया ने पावर पाइट प्रजेंटेशन के माध्यम से आने वाले दिनों में शहरी परिवार नियोजन कार्यक्रम को बेहतर बनाने मे मास्टर कोचेज द्वारा दिए जाने वाले सहयोगों की विस्तारपूर्वक बताते हुए सभी राजकीय चिकित्सालयों के प्रगति को एचएमआईएस पोर्टल पर अंकित करने के बारे में जानकारी दिया गया। साथ ही निजी चिकित्सालयों के परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन, कार्य एवं प्रगति के बारे मे भी सभी को अवगत कराया। सौरभ साहनी ने इन्फेक्शन कंट्रोल ,बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट ,फार्मेसी रूल्स , कायाकल्प डॉक्यूमेंटेशन एव कायाकल्प चेक लिस्ट के बारे में विस्तृत से जानकारी दी।
इस कार्यक्रम में इस मौके पर डॉ. भैरव पांडेय अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,डीईआईसी मैनेजर अरविन्द कुमार वर्मा , स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी यूसुफ शाह ने सभी प्रकार के प्रगति की जानकारी दी। शहरीय स्वास्थ मिशन के जिला कॉर्डिनेटर देवेन्द्र प्रताप ने कार्यक्रम का समापन करते हुए सभी उपस्थित प्रतिनिधियों को धन्यवाद दीया। इस कार्यशाला में डॉ जावेद अख्तर, डॉ अभिषेक राय, डॉ हरिश्चन्द्र जायसवाल , बबलू कुमार, सौरभ साहनी, स्टाफ़ नर्स सोनू रानी राय, अंकिता दूबे समेत अन्य स्वास्थ कर्मी मौजूद रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)