लड़की ने सीएम को संबोधित वीडियो पोस्ट कर लगाई फांसी

Youth India Times
By -
0
एसपी ने पूरी पुलिस चौकी को किया सस्पेंड
प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ के चिलबिला में पारिवारिक बंटवारे के विवाद के बीच ब्यूटी पॉर्लर चलाने वाली दिव्यांग युवती ने मुख्यमंत्री को संबोधित सुसाइड वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर फांसी लगा ली। गुस्साए लोगों ने छह घंटे तक हाईवे जाम कर दिया। लापरवाही पर इंचार्ज समेत पूरी पुलिस चौकी को निलंबित कर दिया गया है। चिलबिला निवासी स्व. मक्खन जायसवाल के 6 बेटों और 5 बेटियों में सबसे बड़ी कंचन (उम्र 38 वर्ष) अविवाहित और दिव्यांग थी। वह प्रयागराज-अयोध्या हाईवे पर स्थित घर के एक कमरे में ब्यूटी पॉर्लर चलाती थी। घर के बंटवारे के विवाद में उसके भाई तीन-तीन के गुट में बंट गए। वह एक गुट के भाइयों के साथ रहती थी। रविवार सुबह करीब 10 बजे उसने ब्यूटीपॉर्लर का शटर खोलने के बाद बगल की दुकान पर चाय पी। दुकान में जाने के बाद मुख्यमंत्री को संबोधित सुसाइड वीडियो बनाया और फेसबुक पर पोस्ट कर दुपट्टे से फांसी लगा ली। बाजार के लोगों ने शव लटकता छोड़ हाईवे पर जाम लगा दिया। सूचना पर फोर्स के साथ एसपी सतपाल अंतिल को लोगों ने अवैध कब्जे के लिए चिलबिला चौकी के पुलिसकर्मियों को जिम्मेदार बताया। शटर में की गई वेल्डिंग इलेक्ट्रिक कटर से कटवाकर कब्जा दिलाया तो छह घंटे बाद जाम समाप्त हुआ।
कंचन जायसवाल ने फांसी लगाने से पहले 37 सेकेंड का सुसाइड वीडियो बनाया था। वीडियो उसने फेसबुक पर पोस्ट किया तो हर किसी के मोबाइल में दिखने लगा। कंचन ने सुसाइड वीडियो में कहा कि ‘मुख्यमंत्री जी यह आत्महत्या मैं अपनी मर्जी से नहीं कर रही। तीन भाई सचिन, शशि और ऋषि उसे तंग कर दिए हैं। वह उनका हिस्सा देना चाहती है लेकिन वे दबंगई कर रहे हैं। कहतें हैं कि प्रशासन हमारा कुछ नहीं कर सकता।’
कंचन जायसवाल का घर कब्जा करने वालों को सदर विधायक का संरक्षण मिलने का आरोप लगाते हुए उनके आने पर लोग हमलावर हो गए। पहले से ही लोग आरोप लगा रहे थे कि कंचन के भाई से कमरे का एग्रीमेंट कराने वाला विधायक पुत्र आशीष उर्फ पिंटू का करीबी है। उनसे करीब 50 लाख के कमरे 20 हजार रुपये में एग्रीमेंट कराया है। दोपहर करीब दो बजे सदर विधायक मौके पर पहुंचे तो भीड़ उनपर गालियां देते हुए हमलावर हो गई। यह देख एसपी सतपाल अंतिल विधायक के आगे आ गए। पुलिस वालों ने भीड़ को पीछे कर दिया। इस बावत विधायक राजेंद्र मौर्य ने कहा कि सत्ता में होने के कारण उनका विरोध किया जा रहा है। उनके बेटे का नाम फर्जी लिया जा रहा है। यूटी पॉर्लर संचालिका के फांसी लगाकर जान देने की सूचना पर चौकी इंचार्ज शेषनाथ सिंह यादव मौके पर पहुंचे तो लोग उन्हें घटना के लिए जिम्मेदार बताते हुए हमलावर हो गए। यह देख चौकी इंचार्ज वहां से भाग निकले। शाम तक हंगामे के बीच चिलबिला चौकी का कोई सिपाही मौके पर नहीं दिखा।
चिलबिला में दिव्यांग ब्यूटी पॉर्लर संचालिका कंचन जायसवाल के फांसी लगाकर जान देने के बाद कब्जे के लिए हुई दबंगई और पुलिस की निष्क्रियता से हर कोई आक्रोशित हो गया। एसपी के पहुंचने के बाद भी लोग चिलबिला चौकी इंचार्ज और सिपाहियों पर घूस लेने, धमकाने के आरोपों की बौछार करते रहे। ऐसे मे ब्यूटी पॉर्लर के कमरे में फंदे पर लटकता कंचन का शव छह घंटे बाद उतारा जा सका। एसपी सतपाल अंतिल ने कहा कि चिलबिला में एक परिवार में बंटवारे का विवाद था। सीओ सिटी की रिपोर्ट पर चिलबिला चौकी इंचार्ज सहित तैनात सभी पांच सिपाहियों को निलंबित कर विभागीय जांच की जा रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)