एसपी अनुराग आर्य से लेकर इन होनहारों की कहानी

Youth India Times
By -
0
बेटों के साथ बेटियों ने भी इस छोटे से कस्बे से निकलकर देश में फैलायी अपनी चमक
बड़ौत/बागपत। भले ही छपरौली कस्बा छोटा हो, लेकिन यहां की बेटियां व बेटे पढ़ाई के सहारे देश में नाम रोशन रहे हैं। किसी ने पहले तो किसी ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी, पीसीएस-जे, यूपीएससी ईएसई सहित अन्य परीक्षाएं पास की हैं। यहां की बेटियां जज भी हैं और डिप्टी जेलर भी, बेटे भी कम नहीं हैं। बेटे एसपी से लेकर अन्य उच्च पदों पर आसीन हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जाट राजनीति का केंद्र छपरौली कस्बा किसी पहचान का मोहताज नहीं है। बागपत का यह कस्बा भले ही छोटा हो, लेकिन राजनीति के बाद अब यहां के होनहारों ने पढ़ाई के दम पर कस्बे का नाम रोशन किया है। संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित होने वाली यूपीएससी, पीसीएस-जे, यूपीएससी ईएसई की परीक्षाएं हो या अन्य किसी की, सभी में यहां के होनहार अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।
ये हैं छपरौली की होनहार बेटियां-वर्ष 2019 की छपरौली के सेवानिवृत्त शिक्षक देवेंद्र सिंह की होनहार बेटी ईशा चौधरी ने पीसीएस जे में यूपी में सामान्य वर्ग में 26वां स्थान प्राप्त किया। वहीं, ओबीसी वर्ग में उसने दूसरा स्थान हासिल कर अमरोहा में एडिशनल सिविल जज का कार्यभार संभाला लिया था। संघ लोक सेवा की परीक्षा 2019 में ही सिलाना गांव के किसान रामकुमार मलिक की बेटी अंशु मलिक ने 50वीं रैंक हासिल की थी और डिप्टी जेलर बन गई थीं।
ये हैं छपरौली के होनहार बेटे-छपरौली कस्बे के अनुराग आर्य इस समय आजमगढ़ में एसपी के पद पर कार्यरत हैं। अनुराग आर्य बचपन से ही संघर्षशील रहे हैं। उनकी कामयाबी में उनकी मां पूनम आर्य का बड़ा योगदान रहा। छपरौली कस्बे के रहने वाले अजय जैन जो बड़ौत डाकघर में सहायक अधीक्षक के पद पर कार्यरत हैं, उनके बेटे विनीत जैन ने संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित कराई जाने वाली यूपीएससी ईएसई में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑल इंडिया में प्रथम रैंक हासिल की। छपरौली निवासी संजय जैन के बेटे अर्पित जैन, जो विनीत जैन के चेचेर भाई भी है, अर्पित जैन ने यूपीएससी परीक्षा में 279 वां स्थान प्राप्त किया था। अर्पित जैन तमिलनाडू कैडर के वर्ष 2021 बैच के आईएस अधिकारी है। यूपी पीसीएस 2017 के रिजल्ट में हलालपुर गांव के रहने वाले बागपत क्रिमिनल लॉयर विक्रम सिंह खोखर के बेटे रवि खोखर ने 55वीं रैंक हासिल कर डीएसपी पद पर चयनित हो गए थे।

साभार-एयू

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)