मऊ: 10 वर्ष से अधिक समय हो गया है तो अपने आधार को अपडेट अवश्य कराये

Youth India Times
By -
0

0-5 वर्ष तक के बच्चों का भी बनेगा आधार
रिपोर्ट-मुरली मनोहर पाण्डेय
मऊ. मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर की अध्यक्षता में जनपद में आधार अपडेटिंग की स्थिति के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान अनूप शुक्ला सहायक प्रबंधक आधार क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ द्वारा बताया गया कि भारतीय विशिष्ट पहचान और जिला प्रशासन द्वारा जनपद में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके, इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। आधार में एक ख़ास फीचर है की आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई- मेल आईडी हमेशा अपडेट रखे। किसी भी व्यक्ति का आधार बने हुए 10 वर्ष या उससे अधिक समय हो गया है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये। आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट कराये
आधार अपडेट आप दो प्रकार से करा सकते है। इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र आए यहाँ आप 50 रुपया देकर अपना आधार अपडेट करा सकते है। अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments. uidai.gov.in/ bookappointment.aspx पर लॉग इन करें. आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है। https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ के माध्यम से भी अपना आधार अपडेट कर सकते है इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक होना चाहिए।
ऑनलाइन आधार अपडेट के अंतर्गत अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार नहीं कराना है तो उसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रूपये है। परन्तु अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार कराना है तो उसके लिए शुल्क 50 रूपये है। 0-5 वर्ष के बच्चों का आधार नामांकन अवश्य कराये अगर आपके बच्चे का आधार होगा तो उससे उनको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में बहुत ही आसानी होगी। जनपद में आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 200 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 8 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 21 हजार आधार अपडेट किए हैं।
उक्त अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)