मऊ : पत्रकारों के हित, सुरक्षा एवं सम्मान के लिए लड़ी जाएगी हर स्तर पर लड़ाई-हरिद्वार राय

Youth India Times
By -
0

न्याय पाने के लिए मऊ के पत्रकारों ने बैठक कर बनाई रणनीति
रिपोर्ट : संजीव राय
मऊ। नगर क्षेत्र के एक प्लाजा में मऊ के पत्रकारों ने रविवार को दोपहर दो बजे एक बैठक की, जिसमें पत्रकारों के ऊपर हो रहे हमले एवं लग रहे फर्जी मुकदमों पर चर्चा की गई। बताते चलें विगत दिनों जिला चिकित्सालय मऊ के इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी से नदारद डॉक्टर सौरभ त्रिपाठी ने न सिर्फ पत्रकार की मोबाइल तोड़ दी थी बल्कि मारा, मोबाइल छीना और उल्टे पत्रकार के ऊपर ही फर्जी मुकदमा करा दिया। जिसके बाबत पत्रकार लगातार पुलिस एवं प्रशासन से लेकर सरकार तक अपनी मांग सोशल प्लेटफॉर्म एवं खबरों के अन्य माध्यम से पहुंचा रहे थे तथा मिलकर न्याय की गुहार लगा रहे थे। परंतु शासन प्रशासन द्वारा अब तक इस मामले पर कोई प्रभावी एवं संतोषजनक कार्यवाही नहीं की गई उल्टे मऊ पुलिस द्वारा पत्रकार के ऊपर न सिर्फ फर्जी मुकदमा पंजीकृत किया गया बल्कि दोषी डॉक्टर को बचाते हुए डाक्टर के ऊपर लगे गंभीर धारा को बिना जांच कराए और पीड़ित पत्रकार अमित चौहान का बयान लिए धारा कम कर दी गई। इतना ही नहीं डॉक्टरों का एक प्रतिनिधिमंडल जब जिला अस्पताल में तैनात और पत्रकार पर हमले का आरोपी सौरभ त्रिपाठी को लेकर पुलिस अधीक्षक मऊ से मिला तो पुलिस प्रशासन बकाएदे उनकी फोटो खींचकर पुलिस मऊ के सरकारी टि्वटर हैंडल से ट्वीट किया तथा उन्हें मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट के तहत कानूनी सुरक्षा देने की बात कही। लेकिन पुलिस ने जो चिकित्सक समय चिकित्सा सेवा में नहीं था और पत्रकार का मोबाइल छीना और हेलमेट चलाकर मारा उस पर मऊ जिले की पुलिस ने ट्विटर पर कुछ भी कहना मुनासिब नहीं समझा तथा पुलिस मीडिया ग्रुप पर प्रचारित कर पत्रकारों को नीचा दिखाने का काम किया गया, जिसका सभी पत्रकारों ने एक स्वर में पुलिस की इस भूमिका पर विरोध व्यक्त किया। जिससे आहत पत्रकारों ने विगत 4 फरवरी को पुलिस अधीक्षक की प्रेस वार्ता का बहिष्कार कर दिया था। तथा रविवार को ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष हरिद्वार राय की अध्यक्षता में एक बैठक कर आगामी रणनीति बनाई। ज्ञात हो कि इस मामले में कुछ पत्रकारों को पुलिस द्वारा सूचना दी गई कि पुलिस अधीक्षक महोदय पत्रकारों से मिलकर भी वार्ता करना चाह रहे हैं। जिसके क्रम में यह तय हुआ कि दिनांक 7 फरवरी दिन मंगलवार को 10 सदस्यीय पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल पुलिस अधीक्षक मऊ से मिलेगा तथा आगे की जो भी रणनीति होगी उसी दिन उस पर विचार किया जाएगा।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए हरिद्वार राय ने कहा कि आगामी समय में पत्रकारों को भी अपनी मर्यादा में रहने के लिए एक फोरम बनाया जाएगा तथा पत्रकारों के हित, सुरक्षा एवं सम्मान के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के सम्मान पर चोट पहुंचाने वालों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
इस बैठक में मुख्य रूप से नागेंद्र राय, वेद मिश्रा, रजनीकांत पांडेय, संजय राय, ब्रह्मानंद पान्डेय, सूर्यकांत त्रिपाठी, आशुतोष चतुर्वेदी, आनन्द कुमार, श्री राम जयसवाल, दुर्गाकिंकर सिंह, विनोद सिंह राहुल सिंह, हरिओम राय, रामनरेश पाण्डेय, अनिल कुमार गुप्ता, चंद्रप्रकाश तिवारी, अभिषेक राय, विकास सिंह निकुंभ, उमाकांत त्रिपाठी, देवेंद्र कुशवाहा, पुनीत श्रीवास्तव, अप्पू सिंह, जाहिद ईमाम, फहद काजमी, रामसूरत राजभर, सरफराज, विनोद शर्मा, अशोक पटवा, आसिफ, रेहान, विमल राय, गुंजन राय, विष्णुकांत श्रीवास्तव, प्रेमप्रकाश पांडेय, अभिषेक सिंह, अमित चौहान, विनीत राय, आफताब अहमद, शन्नू आजमी, रोशन सिंह, विवेकानंद चौहान, प्रेमशंकर पाण्डेय, संजय यादव, मुनीर आलम, पियूष पाण्डेय, धर्मेंद्र, विनोद, नागेन्द्र, प्रेम भूषण पांडेय, अवधेश पांडेय, शनि गुप्ता, राजेश गुप्ता, आलोक, विनय ज्ञान चंद्र गुप्ता, विष्णु कांत श्रीवास्तव, अजहान, जीतेन्द्र वर्मा, हिमांशु शर्मा,आदर्श कुमार सिंह, नवरत्न शर्मा , राजीव रंजन सिंह, कमलेश पाल, अनुज कुमार, आदि मौजूद थे।सभा का संचालन प्रवीण राय ने किया।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)