मऊ : मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला पोषण/कन्वर्जेंस समिति एवं जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक हुई संपन्न

Youth India Times
By -
0


विकास खण्ड घोसी के खण्ड शिक्षा अधिकारी के अनुपस्थित होने पर वेतन रोकने के निर्देश
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति/कन्वर्जेंस समिति जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया जनपद में कुल 2587 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर आधारभूत सुविधा की चर्चा के दौरान डी.पी.ओ. ने बताया कि जनपद के कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर पेयजल की सुविधा नहीं है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को पेयजल योजना के तहत सभी केंद्रों पर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही जिन केंद्रों पर शौचालय की उपलब्धता नहीं है वहां पर जिला पंचायत राज अधिकारी को इसकी व्यवस्था यथाशीघ्र सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को भी कहा। आंगनवाड़ी केंद्रों पर अध्ययनरत बच्चों को फोर्टीफाइड चावल वितरण की धीमी प्रगति पर उन्होंने कहां की होली से पहले वितरण करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि एन.आर.सी. में मात्र 08 बच्चे भर्ती होने पर विकास अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उपलब्ध बेड के अनुसार अति कुपोषित बच्चों को एन.आर.सी. में भर्ती कराने के निर्देश दिए। पोषण ट्रैकर एप पर लाभार्थियों की आधार फिडिंग, राशन वितरण की फीडिंग एवं वजन की स्थिति की फिडिंग आदि में विकासखंड बडरॉव की की धीमी प्रगति पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने सीडीपीओ बडरॉव को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक के दौरान ही मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण की प्रगति, जनप्रतिनिधि एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति, ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जेंस समिति, अनुश्रवण समिति, निपुण भारत आदि की मासिक समीक्षा की गयी।
बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला परियोजना अधिकारी सहित जिला पोषण समिति के समस्त सदस्य उपस्थित थे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)