आजमगढ़ : जीडी ग्लोबल के बच्चों ने सीखे परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रहने के गुर

Youth India Times
By -
0

देखी पीएम मोदी की मास्टर क्लास, ‘परीक्षा पर चर्चा’ संवाद में परीक्षा की बारीकियों से हुए अवगत
परीक्षा जीवन के विविध आयामों का एक हिस्सा तनावमुक्त होकर स्वीकार करें यह चुनौती-श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय
आजमगढ़। आज शुक्रवार को करतालपुर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल में “पीपीसी” कार्यक्रम के अंतर्गत बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को प्रोजेक्टर द्वारा परीक्षा संबंधी बारीकियों से रूबरू कराया गया। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लांच किये मास्टर क्लास में छात्र-छात्राओं को परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रहने के आवश्यक सूत्र बताये गए। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “परीक्षा पर चर्चा” के अंतर्गत देश के विद्यार्थियों से संवाद करते हुए परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने परीक्षा-चर्चा में समय के महत्व को बताते हुए टाइम मैनेजमेंट की बात की। निश्चित दिनचर्या में योग, ध्यान आदि को शामिल करने की सलाह दी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बोर्ड के परीक्षार्थियों के मन से परीक्षा का डर निकलना है। क्योकिं इस दौरान प्रायः विद्यार्थी तनाव में रहते हैं, जिसका असर उनकी परीक्षा पर पड़ता है। 

पीएम मोदी ने प्रातःकाल विद्यार्थियों को पढ़ने पर अधिक जोर दिया। उन्होंने कहाकि परीक्षा में आत्म विश्वास के साथ शामिल होना चाहिए तथा इस दौरान अपनी दिनचर्या में पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियो को भी शामिल करना चाहिए। हमेशा सकारात्मक विचारों के साथ अपने अधिकारों और देश के प्रति अपने कर्तव्यों को समझ कर पूरा करना चाहिए। उन्होंने परीक्षा में मिलने वाले अंकों से कभी भी न घबराने की सीख दी क्योकि वो सिर्फ एक नंबर होते है जिन्दगी नहीं।
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा जीवन के विविध आयामों का एक हिस्सा है। इस चुनौती को सदैव तनावमुक्त होकर स्वीकार करना चाहिए।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)