आजमगढ़ : विहिप व बजरंग दल ने धूमधाम से मनाया तुलसी पूजन दिवस

Youth India Times
By -
0


रिपोर्ट- वेद प्रकाश सिंह लल्ला
आजमगढ़। विश्व हिन्दू परिषद व बजरंगदल के तत्वावधान में रविवार को नगर के अग्रसेन चौराहे पर तुलसी पूजन का कार्यक्रम पूरे हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया गया। तुलसी के पौधे पर फूल -माला व भोग अर्पित कर भव्य आरती की गई। इस दौरान तुलसी मईया की जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा।
विहिप के विभागाध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में तुलसी की पूजा आज से नहीं सदियों से चली आ रही है। अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाकर हिंदू धर्मावलंबी पूरे श्रद्धाभाव से उनकी पूजा व जल अर्पित कर मंगलमय जीवन की कामना करते हैं। सनातन समाज में मान्यता है कि तुलसी के पास किसी मंत्र या स्तोत्र का पाठ करने से कई गुना अधिक फल मिलता है। तुलसी पौधा घर के आंगन मे होने से भूत-पिशाच इत्यादि दूर भागते हैं। साथ ही श्राद्ध एवं यज्ञ कर्म में तुलसी की एक पत्ती ही महान पुण्य देने वाला होती है।
बजरंगदल आर्यमगढ़ के जिला संयोजक शशांक तिवारी ने कहा कि भारत संता का नही संतों का देश है। प्लास्टिक के पेड़ से बेहतर हमारा तुलसी का पौधा है, जो हमें संक्रामक रोगों से बचाता है और दो सौ से अधिक रोगों से लड़ने में कारगर भी है। इसलिए 25 दिसंबर को तुलसी पूजन का कार्यक्रम हिन्दू समाज के लिए विशेष महत्व रखता है। प्रत्येक हिन्दू परिवार को तुलसी पूजन करते हुए अपने परिवार को इससे होने वाले लाभ के विषय में जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम का नेतृत्व विश्व हिन्दू परिषद के नगर अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने किया एवं संचालन जिला सहमंत्री संतोष गुप्ता द्वारा किया गया।
इस अवसर पर अरविन्द अग्रवाल, राघवेंद्र मिश्रा लड्डू, अरविन्द मोदनवाल, हिमांशु राज, अंकुर गुप्ता, किशन मोदनवाल, अभिषेक जायसवाल दीनू, सिद्धार्थ राम सिंह, छाया अग्रवाल, रंजना सोनकर, वैशाली रस्तोगी, वंदना चौरसिया, लतिका, योगिता, मोनिका, पूजा, रेनू, हरेन्द्र मौर्य, उदयप्रताप, सुधांशु, बलवंत, सूर्यप्रकाश, सूरज निषाद, राजन, हर्ष, सूरज, अभिषेक, अंबुज, गौतम, सुमित, चंदन, बबलू, राजेश, बिट्टू सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)