आजमगढ़ : दोबारा गिने जाएंगे इस ग्राम पंचायत के वोट

Youth India Times
By -
0


हाईकोर्ट के आदेश पर एसडीएम ने 26 सितंबर की तिथि निर्धारित की
आजमगढ़। सगड़ी तहसील क्षेत्र में हरैया विकासखंड के खैर घाट पंचायत सीट के वोटों की पुनर्मतगणना होगी। हाईकोर्ट के आदेश पर एसडीएम सगड़ी ने 26 सितंबर को पुनर्मतगणना की तिथि निर्धारित की है। प्रधानी में उपविजेता रहे बहादुर पटेल की रीट पर हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन पुनर्मतगणना कराएगा।
19 अप्रैल 2021 को हुए पंचायत चुनाव के लिए गांव में वोटिंग हुई। 2 मई 2021 को मतगणना हुई। मतगणना में खैर घाट गांव के ग्राम प्रधान पद के लिए पनवा देवी और बहादुर सिंह पटेल को बराबर-बराबर 319 और 319 वोट प्राप्त हुए। पनवा देवी ने रिकाउंटिंग कराई तो बहादुर पटेल का एक वोट अवैध करार दिया गया। इस तरह वह विजेता घोषित कर दी गईं और गांव की प्रधान बन गईं।
तीन दिन बाद ही जनता इंटर कॉलेज हरैया के उस कमरे में आग लग गईं जिसमें मत पेटियां रखी गईं थीं। लगभग 21 गांवों की मतपेटी जलकर राख हो गईं। कई गांव ऐसे थे जिस गांव के उप विजेताओं ने रीकाउंटिंग के लिए रीट दाखिल की थी। इससे पुनर्मतगणना अधर में लटक गई।
एक जून 2021 को बहादुर पटेल ने तहसील मुख्यालय पर पुनर्मतगणना के लिए वाद दाखिल किया। लेकिन जब तहसील से कुछ नहीं हुआ तो याची बहादुर पटेल ने 23 सितंबर 2021 को हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जहां से उन्हें छह माह का समय दिया गया कि 6 माह के अंदर सुनवाई पूर्ण कर ली जाए।
जब 6 माह के भीतर सुनवाई पूरी नहीं हुई तो उन्होंने हाईकोर्ट में अवमानना को लेकर गुहार लगाई। इसके बाद एक सप्ताह का समय मिला। जिस पर एसडीएम सगड़ी द्वारा याची को सुना गया और 26 सितंबर 22 को मतगणना की तारीख निश्चित की गई। पंचायत चुनाव के बाद सगड़ी तहसील का खैरघाट गांव पहला गांव है जहां पुनर्मतगणना होगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)