आजमगढ़: गड्ढायुक्त नवनिर्मित सड़क ने खोली भ्रष्टाचार की पोल

Youth India Times
By -
0

बनते ही क्षतिग्रस्त हुआ कैफी आजमी मार्ग
रिपोर्ट - आरपी सिंह
आजमगढ़। अपनी काव्य रचनाओं से देश-विदेश में ख्याति का परचम लहराने वाले जिले की माटी में जन्मे सुप्रसिद्ध शायर कैफी आजमी की स्मृति को संजोने के लिए उन्हें पैतृक गांव मेजवां तक जाने वाली रोड बनने के कुछ समय बाद ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। निर्माण के चार महीने बाद ही गड्ढों में तब्दील हो चुकी इस सड़क निर्माण कार्य ने विभागीय भ्रष्टाचार की पोल खोल कर रख दिया है।
फूलपुर तहसील क्षेत्र के मेजवां गांव में जन्मे प्रसिद्ध शायर कैफी आजमी के पैतृक घर जाने वाली सड़क का अभी लगभग चार माह पूर्व लेपन कार्य कराया गया है। अपने जीवन काल में अति पिछड़े गांव मेजवां तक बने सम्पर्क मार्ग का निर्माण कैफी आजमी के प्रयास से हुआ है। इस मार्ग से दर्जनों गांवों के लोग आवागमन करते हैं। यह मार्ग लखनऊ-बलिया राजमार्ग से ग्राम पंचायत सुदनीपुर होते हुए मेजवां गांव तक जाता है। इस मार्ग को दिवंगत शायर की पुत्री सिने तारिका शबाना आजमी के प्रयास से लगभग चार माह पूर्व लोकनिर्माण विभाग द्वारा लेपन कार्य कराया गया। इस मार्ग के किनारे बनी नाली ऊंची और रोड नीचे होने के कारण सड़क पर जलजमाव हमेशा बना रहता है। प्रायः सुरुवात में सड़क टूटती रहती है सड़क में गढ्ढे बन जाते है जिसमे सदैव गन्दा पानी भरा रहता है। फिल्म अभिनेत्री शबाना आज़मी के प्रयास से अभी चार माह पूर्व सड़क की मरम्मत और डामर डालकर पिच मार्ग बनाया गया। निर्माण कार्य के पूर्ण हुए अभी चार माह भी नही हुआ कि लगभग पांच सौ मीटर सड़क जगह-जगह टूट गयी और सड़क में गढ्ढे बन गए हैं। गढ्ढो में नालियों का पानी भरे होने की वजह से आवागमन प्रभावित हो रहा है।
इस सड़क मार्ग के सम्बंध में उपजिलाधिकारी फूलपुर ज्ञानचन्द्र गुप्ता से शिकायत करने पर बताया गया कि यह प्रकरण मेरे सज्ञान में है। लोकनिर्माण विभाग को पत्र के माध्यम से अवगत करा दिया गया है। जल्द ही क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत कराकर इसे गढ्ढामुक्त कर दिया जाएगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)