चिकित्सा विभाग में अंधेरगर्दी, एसीएमओ का दो जिलों में तबादला

Youth India Times
By -
0

प्रतापगढ़। चिकित्सकों के तबादले में अंधेरगर्दी जानकर कोई भी सिर थाम लेगा। प्रयागराज मंडल में चिकित्सकों के तबादले में नियमों की अनदेखी से स्वास्थ्य महकमा घिर गया है। प्रतापगढ़ में तैनात एक एसीएमओ की दो जिलों में तैनाती कर दी गई है, जबकि शासन के निर्देश की अवहेलना करने वाले चिकित्सक को प्रतापगढ़ में सीएमओ की जिम्मेदारी देने की बात सामने आई है। इतना ही नहीं, प्रयागराज में 13 साल से जमे चिकित्सक को छुआ तक नहीं गया और एक वर्ष पहले जिनका तबादला हुआ था, उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ ने इस मनमानी पर सवाल उठाए हैं।
प्रयागराज मंडल में चिकित्सकों के तबादले को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। लिवर संक्रमण का इलाज कराने के लिए पांच साल से तबादला मांग रहे डॉ. दीपेंद्र सिंह का तेरहवीं के बाद चित्रकूट के संयुक्त जिला चिकित्सालय से मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल में स्थानांतरण किए जाने को लेकर योगी सरकार की चौतरफा किरकिरी हो रही है। लेकिन यह सिर्फ दिवंगत चिकित्सक के तबादले का मामला नहीं है।
मंडल के प्रतापगढ़ जिले में तैनात अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजीव वैश्य का दो जनपदों में तबादला कर स्वास्थ्य विभाग मुश्किलों में फंस गया है। एसीएमओ डॉ. वैश्य को वरिष्ठ परामर्शदाता नेत्र सर्जन के पद पर अमेठी के जिला अस्पताल में स्थानांतरित करने के साथ ही महोबा भी भेज दिया गया है। डॉ. वैश्य को महोबा जिला चिकित्सालय में भी वरिष्ठ परामर्शदाता नेत्र सर्जन के पद पर तैनाती दी गई है। एसीएमओ डॉ. राजीव से बातचीत में इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि दो जगह तबादले का आदेश मिलने से वह हैरान हैं। अभी तय नहीं हो सका है कि उन्हें किस जिले में ज्वाइन करना है।
सीएमओ डॉ. गिरेंद्र मोहन शुक्ला ने दो जगह किए गए इस तबादले की गलती की जानकारी शासन को दे दी है। अब शासन के निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। एसीएमओ ने बताया किसी एक जगह का तबादला निरस्त होने के बाद जहां भेजा जाएगा, वहां जाएंगे। इसी तरह तेज बहादुर सप्रू अस्पताल में एक वर्ष पहले तैनात किए गए डॉ. जीसी पटेल का तबादला आजमगढ़ के सीएमओ के अधीन किया गया है। जबकि वर्ष भर पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धतौरा से उन्हें यहां स्थानांतरित किया गया था।
इसी तरह तेज बहादुर सप्रू जिला चिकित्सालय में वर्ष 2009 से तैनात रेडियोलॉजिस्ट के पद पर तैनात डॉ. कमलाकर सिंह का इस तबादला सूची में नाम ही नहीं है। पीएमएस की ओर से डिप्टी सीएम को दी गई शिकायत में कहा गया है कि प्रतापगढ़ में सीएमओ के पद पर तैनात किए गए डॉ. गिरेंद्र मोहन पर शासन के निर्देशों की अवहेलना का आरोप है। इससे पहले गिरेंद्र शुक्ला को संत कबीरनगर जब स्थानांतरित किया गया था, तब उन्होंने एक वर्ष तक ज्वाइन ही नहीं किया था। पीएमएस के पदाधिकारियों ने तबादले में हुई इस तरह की व्यापक गड़बड़ी की शिकायत डिप्टी सीएम से की है।
डॉ. राजीव वैश्य, एसीएमओ प्रतापगढ़ ने बताया कि मेरा तबादला दो जिलों में अमेठी के साथ महोबा जिला अस्पताल में वरिष्ठ परामर्शदाता नेत्र सर्जन के पद पर हो गया है। इसे संशोधित कराने के लिए मैंने पत्र दिया है। एक जगह का तबादला निरस्त होने के बाद ही ज्वाइन करूंगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)