आजमगढ़: आयोजित हुआ सास बेटा बहु सम्मेलन कार्यक्रम

Youth India Times
By -
0

स्वास्थ्य विभाग ने चिन्हित किए गए दस सास-बहू और बेटों को किया सम्मानित
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में नगरीय क्षेत्र के दलसिंगार मोहल्ले में सास-बहू वह बेटा सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० आईएन तिवारी ने किया। इस मौके पर चिन्हित किए गए दस सास-बेटा और बहुओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
डा० तिवारी ने कहा कि ऐसे परिवार जो स्वस्थ परिवार के लिए परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए आगे आये हैं। ऐसे परिवार के सास बेटा और बहु को सम्मानित किया जाएगा। छोटा परिवार खुशहाल परिवार एवं मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में कमी लाने में काफी सहयोग मिलेगा। साथ ही परिवार नियोजन को बल मिलेगा और जनसंख्या स्थिरीकरण का उद्देश्य भी सफल होगा।
परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने गांव स्तर पर सास-बहू वह बेटा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। खास कर सास- बहु दोनों को एक साथ जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। सास-बहू स्वस्थ समाज की आधारशिला हैं। इन दोनों के जागरूक होने से परिवार व समाज में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाना है। सामाजिक व्यवस्थाओं के तहत बहु को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए या दो बेटी है तो बेटा होने के लिए। इन सब मुद्दों के लिए परिवार का बड़ा महत्व है, खासकर घर की सबसे बड़ी व बुजुर्ग महिला का। ऐसे में बहू का निर्णय कहीं न कहीं सास की विचारधाराओं से प्रभावित रहता है। परिवार नियोजन के लिए सास-बहू का सामंजस्य महत्वपूर्ण है। इसके कारण सास और बहू को एक मंच पर साथ लाकर जागरूक किया जाएगा। इसमें नवदंपति उच्च जोखिम वाली महिलाएं ,साथ ही ऐसे योग्य दंपति जिनके दो या तीन बच्चे के बाद परिवार नियोजन से संबंधित साधनों का उपयोग करते हुये सीमित परिवार के साथ ही आदर्श दंपति की भूमिका निभा रहे हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)