आजमगढ़: जेल में निरुद्ध सपा विधायक रमाकांत पर एक और मुसीबत

Youth India Times
By -
0

माहुल शराब कांड में उछला नाम, पूछताछ के लिए पुलिस ने दाखिल की रिमांड अर्जी
दर्जन भर से ज्यादा हुई थी मौतें, पांच दर्जन लोग हुए थे बीमार
13 लोग थे आरोपित, 6 के खिलाफ हुई थी रासुका की कार्रवाई
आरोपियों में पूर्व सांसद रमाकांत यादव का भांजा भी शामिल
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। जिले के अहरौला थाना क्षेत्र के माहुल बाजार में बीते फरवरी माह में सरकारी देशी मदिरा दुकान से बेची गई नकली शराब के सेवन से हुई मौतों के मामले ने शनिवार को नया मोड़ ले लिया। जहरीली शराब कांड ने पूर्व सांसद व वर्तमान सपा विधायक रमाकांत यादव पर एक और मुसीबत खड़ी कर दिया है। पुलिस विवेचना में नाम प्रकाश में आने से रमाकांत यादव की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। जनपद की पुलिस इन दिनों न्यायिक हिरासत में जेल में बंद सपा विधायक को पूछताछ के लिए कस्टडी रिमांड पर लेने के लिए न्यायालय में अर्जी दाखिल कर दिया है।
बताते चलें कि बीते फरवरी माह में माहुल बाजार स्थित देशी मदिरा दुकान से बेची गई जहरीली शराब के सेवन से दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी जबकि पांच दर्जन से अधिक लोग बीमार हो गए थे। हालांकि प्रशासन ने इस मामले में 7 लोगों के मौत होने की पुष्टि की। अन्य मौतो के बारे में बताया गया कि अन्य सभी मृतक पड़ोसी अंबेडकर नगर जिले के रहने वाले थे। उन दिनों प्रदेश की सुर्खियों में रही इस घटना के बाद टूटी प्रशासनिक तंद्रा और ताबड़तोड़ की गई प्रशासनिक कार्रवाई में १३ लोगों की गिरफ्तारी की गई। गिरफ्तार किए गए लोगों में सरकारी शराब दुकान का अनुज्ञापी एवं सपा विधायक का भांजा रंगेश यादव भी शामिल रहा। नकली शराब के खिलाफ चलाए गए अभियान मैं अरुणा थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव में की गई छापेमारी के दौरान 30 लाख कीमत की नकली शराब व कफ सिरप की बरामदगी के साथ एक ही परिवार के पांच भाइयों को आरोपित किया गया जिनमें मोहम्मद कलीम, मोहम्मद नदीम, मोहम्मद फहीम, मोहम्मद नईम व मोहम्मद सलीम पुत्रगण मोहम्मद सईद शामिल रहे। गिरफ्तार किए गए लोगों में 13 आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर जबकि छह आरोपियों की खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम रासुका की कार्रवाई की गई। इसके साथ ही पुलिस ने आरोपी बंधुओं की लगभग 75 लाख की संपत्ति को भी जब्त कर लिया।
बीते 25 जुलाई को एक मामले में न्यायालय से जारी वारंट के मामले में उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। अब माहुल शराब कांड में सपा विधायक रमाकांत यादव का नाम प्रकाश में आने पर उन्हें शनिवार को इस मामले में एमपी-एमएलए कोर्ट के प्रभारी मजिस्ट्रेट देवेन्द्र प्रताप सिंह के समक्ष कारागार से लाकर पेश किया गया। अदालत ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया। पुलिस ने इस मामले में पूछताछ के लिए पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेने के लिए न्यायालय में अर्जी दाखिल किया है।
इस मामले में जिले के एसपी अनुराग आर्य का कहना है कि शराब कांड के संबंध में अहरौला थाने में दर्ज मुकदमे की विवेचना अभी जारी है। जहरीली शराब कांड में पुलिस की विवेचना में रमाकांत यादव का नाम प्रकाश में आने के बाद इस मामले की वैज्ञानिक तरीके से विवेचना की गई। इसी मामले में रमाकांत यादव को न्यायालय में पेश कर कस्टडी रिमांड पर मांगा गया है। बताते चलें कि जनपद की इस चर्चित घटना के बाद प्रशासन ने जहरीली व नकली शराब के खिलाफ चलाए गए अभियान के दौरान जनपद की आठ मदिरा व बीयर की दुकानों को निलंबित किया था। इस मामले में आबकारी विभाग के चार कर्मचारियों को भी निलंबित करने के साथ अहरौला थाने के तत्कालीन थानाप्रभारी व चिन्हित किए गए पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई थी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)