आजमगढ़: किसी भी पर्व में नहीं शुरू होगी कोई नई परंपरा

Youth India Times
By -
0

डीएम-एसपी ने साफ-सफाई और कानून व्यवस्था को लेकर जारी किये निर्देश
समीक्षा बैठक में त्यौहारों को लेकर धर्मगुरूओं और अधिकारियों से हुई चर्चा
आज़मगढ़। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों मे मस्जिद, ईदगाह एवं शिवालय परिसर तथा आसपास के क्षेत्रों की साफ-सफाई सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कांवड़ यात्रा के लिए जल लेने जाने वाले मार्ग की सफाई एवं सड़कों की मरम्मत आदि कार्यों को समय से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था, जल निकासी एवं सड़कों के गड्ढे भरने तथा पंच वर्क को तत्काल किया जाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने ये निर्देश कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी बकरीद (ईद-उल-अजहा), श्रावण मास की शिवरात्रि एवं रक्षा बंधन के पर्व को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत अधिकारियों/धर्मगुरुओं के साथ समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शासन एवं जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सभी धार्मिक त्योहारों के आयोजन को शांति, सौहार्द एवं भाईचारे के साथ सकुशल संपन्न कराया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी पर्व में कोई नई परंपरा को नहीं शुरू किया जाएगा। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिया कि पर्व के दिन प्रतिबंधित जानवर किसी भी दशा में बाड़े से बाहर घूमते हुए न पाए जाए।
उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिया कि कसाई मोहल्ले में कूड़े उठाने वाली गाड़ी लगातार तीन दिन तक दो बार (सुबह 9ः00 बजे एवं शाम 4ः00 बजे) जाकर कूड़ा उठाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया कि मंदिरों के आसपास के गड्ढे को भर दें एवं आवश्यक तैयारियों को देख लें। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि 5 बड़े शिवालयों पर हेल्थ कैंप लगाएं एवं चिकित्सकों की तैनाती भी सुनिश्चित करें।
पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग आर्य ने कहा कि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि पर्व का आयोजन परंपरागत तरीके से ही किया जाए। सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऊंट एवं किसी भी प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी किसी भी दशा में नहीं कि दी जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कांवड़ यात्रा भी परंपरागत रास्ते से ही निकलेगी। उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर की आवाज निर्धारित डेसीबल में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क पर नमाज एवं पूजा पाठ नहीं होना चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आईएन तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त एसडीएम, समस्त अधिशासी अधिकारी तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)