यूपी में रहेगा लू का कहर, मौसम विभाग ने बताया कैसा होगा आने वाला हफ्ता

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की। बुधवार को पूरे उत्तर प्रदेश में लू की तीव्रता में मामूली गिरावट आई। आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में शुक्रवार तक हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी।
यूपी में फतेहगढ़ सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आगरा, झांसी, प्रयागराज और बांदा में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फतेहपुर 44.9 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी 44.4, कानपुर 43.9, फुरसतगंज 43.4, अलीगढ़ और उरई 43 डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार को लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42.6 और 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और पूर्वानुमान के मुताबिक दिन और रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।
मौसम विशेषज्ञों ने तेज पश्चिमी डिस्टरबेंस की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं को लू के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि एक ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवात का कारण बन सकता है जिससे हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10-11 जून तक रुक-रुक कर प्री-मानसून गतिविधि हो सकती है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)