आजमगढ़: भूमि पूजन कर किया अमृत सरोवर योजना का शिलान्यास

Youth India Times
By -
0

आजमगढ़। योगी सरकार की महत्वकांक्षी योजना अमृत सरोवर योजना के तहत महराजगंज ब्लॉक के अवसानपुर गांव में भूमि पूजन शिलान्यास कार्यक्रम में मंत्रोच्चारण के साथ देरशाम संपन्न हुआ। शिलान्यास भाजपा जिला उपाध्यक्ष गोपालपुर विधानसभा प्रत्याशी सत्येंद्र राय, बीडीओ विमला चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। वहीं भूमिजन पंडित दुलारे मिश्रा कराया गया जिसमे यजमान के रूप में आदर्श सिंह मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन वैभव सिंह द्वारा किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सत्येन्द्र राय ने कहा कि पानी की बढ़ती जरूरत के साथ जमीन के जल स्तर में कमी आ रही है। तालाब, जो एक समय में पानी के मुख्य स्त्रोत माने जाते थे, उनका आस्तित्व खतरे में है. जिसे देखते हुए सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव योजना के तहत तालाबों को अमृत सरोवर के रुप में विकसित करने की शुरुआत की है। जिसके तहत अवसानपुर में अमृत सरोवर का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया कि जल का दोहन न करें, जल की उपयोगिता को समझते हुए इसका सदुपयोग करें और सरकार के इस कदम का सहयोग कर योजना को सफल बनावे।
बीडीओ विमला चौधरी ने बताया कि 19 लाख 70 हजार की लागत से इस अमृत सरोवर का निर्माण कराया जाएगा। जिसमे सरोवर में पानी जाने एवं निकालने के लिए व्यवस्थाएं होंगी। तालाब में उतरने के लिए सीढियां और घूमने को पाथ-वे बनाया जाएगा, बैठने के लिए चबूतरों का निर्माण कराया जाएगा, रेनवाटर हार्वेस्टिंग, वाटर फाउंटेन, फूड कोर्ट, सोलर पावर बैकअप की व्यवस्था की जाएगी, टिकट काउंटर और गार्ड रूम बनाया जाएगा।
आंगतुकों के प्रति आभार जताते हुए ग्राम प्रधान आशा सिंह ने कहाकि आगामी समय में जल संकट न हो इसके लिए अमृत सरोवर जैसी योजनाओं की जितनी भी तारिफ की जाए कम है। धरती पर सीमित जल है, आगामी पीढ़ियों को जल की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए हमें अभी से ही जल को संचित करने का प्रबंध करना होगा। सरोवर को क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी रहे स्व0 भागवत सिंह के नाम समर्पित किया जाएगा। इस मौके पर एपीओ योगेश कुमार, ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप उपाध्याय, प्रशांत कुमार श्रीवास्तव, आलोक यादव, वरिष्ठ लिपिक पवन श्रीवास्तव, भानु यादव, प्रधान जनार्दन सिंह प्रधान हरीश पाठक, प्रधान सुशील राय, मनीष प्रधान, प्रधान सोहराब खान,प्रधान राजेश यादव और गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)