आजमगढ़: पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड के आरोपियों पर दोषसिद्ध

Youth India Times
By -
0

प्रदेश के टॉपटेन अपराधी कुंटू सिंह सहित नौ दोषी

12 मई को अदालत सुनाएगी सजा

रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’

आजमगढ़। जनपद की बहुचर्चित घटनाओं में शामिल पूर्व विधायक सर्वेश सिंह ‘सीपू’ हत्याकांड मामले में सुनवाई करते हुए गैंगेस्टर कोर्ट ने प्रदेश के टापटेन अपराधियों में शुमार ध्रुव सिंह उर्फ कुंटू समेत नौ आरोपियों को दोषी पाया है। सभी आरोपियों पर पूर्व विधायक सर्वेश सिंह सीपू हत्याकांड में शामिल रहने का आरोप है। अदालत इस मामले पर 12 मई को सजा सुनाएगी। मामले की सीबीआई जांच में 12 आरोपियों को दोषी पाए गए जिसमें एक आरोपी गिरधारी लोहार की मौत हो चुकी है। मामले में मुख्य आरोपी ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू इस समय सूबे की कासगंज जेल में बंद है। सरकार ने यूपी के टापटेन अपराधियों में ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह का नाम शामिल किया है। इस मामले में अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता वंशगोपाल सिंह ने बताया कि मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने ध्रुव कुमार सिंह कुंटूं सहित नौ आरोपियों को दोषी पाया है। इन सभी आरोपियों को 12 मई को सजा सुनाई जाएगी। इस मामले में कासगंज जेल में बंद कुंटू सिंह की सुनवाई वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से हुई। कुंटू सिंह पर हत्या, गैंगेस्टर सहित कुल 75 गंभीर आरोप पंजीकृत हैं। पुलिस रिकार्ड में कुंटू सिंह का गिरोह डी-11के नाम से दर्ज है। एक अन्य प्रकरण में गैंगस्टर कोर्ट के विद्वान न्यायाधीश रामानंद ने बीते 31 मार्च को कुंटू सिंह सहित नौ आरोपियों को 10 साल कारावास और 50 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। जुर्माना न भरने पर दोषसिद्ध आरोपियों को एक साल की अतिरिक्त सश्रम कारावास की सजा भुगतनी पड़ेगी। 

गौरतलब है कि पूर्व विधायक सर्वेश सिंह उर्फ सीपू सिंह कि 19 जुलाई 2013 की सुबह उनके जीयनपुर बाजार स्थित आवास के बाहर दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। इस घटना में कुंटू सिंह का नाम प्रकाश में आया था। लंबे समय से जेल में बंद कुंटू सिंह को बीते 6 जनवरी को लखनऊ के गोमती नगर थाना क्षेत्र में मऊ जिले के मोहम्मदाबाद गोहना के ब्लाक प्रमुख पति अजीत सिंह हत्याकांड का मुख्य सूत्रधार माना जाता है। जिला प्रशासन अब तक कुंटू सिंह की करीब 14 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई कर चुका है।

जिले के एसपी अनुराग आर्य ने पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड के बाद हुए हिंसक बवाल के मामले में फरार चल रहे पांच आरोपियों पर 25-25 हजार ईनाम घोषित किया है। पुलिस ने जिन आरोपियों पर इनाम घोषित कर रखा है उनमें विजय यादव, मोहम्मद रिजवान दुर्ग विजय सिंह, अभिषेक सिंह, अरविंद कश्यप शामिल हैं। इन सभी फरार आरोपियों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है। कुंटू सिंह के सहयोगियों में शामिल विजय यादव उर्फ सचिन व रिजवान अहमद की संपत्ति जिला प्रशासन द्वारा एक माह पूर्व कुर्क की जा चुकी है। अब देखना है कि सीपू सिंह हत्याकांड में दोषी आरोपियों को अदालत क्या सजा सुनाती है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)