मऊ में प्रशासन ने वसूली 19 लाख रुपए किसान सम्मान निधि

Youth India Times
By -
0


इस तरह की कार्रवाई में मऊ प्रदेश का पहला जनपद
मऊ। जिला कृषि विभाग ने जिले के प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पाने वाले अपात्र किसानों से जिन्हें की पेंशन,वेतन या टैक्सपेयर हैं। उन से 19 लाख 56 हजार रूपये वापस कराया है, यह 953 किस्तों में अपात्र किसानों के खाते में भेजी गई रकम थी।
इस तरह की कार्रवाई में मऊ प्रदेश का पहला जनपद है। जिसने की प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना का गलत तरीके से लाभ पाने वालों के साथ इस तरह से कार्रवाई की गई है और पुनः रिकवरी कर उन्हें कोष में वापस जमा कराया गया है।
उप कृषि निदेशक एसपी श्रीवास्तव ने बताया कि मऊ जिले के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए जाने वाले रकम को सही किसानों तक पहुंचाया जाए इसके लिए जिला प्रशासन कमर कसकर पूरी तरह से सजग और तैयार है। इसी के तहत पिछले 953 किस्तों में लगभग 19लाख 56हजार रुपए अपात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर हो गए थे। ऐसी अपात्र किसानों से रिकवरी की कार्रवाई करने के मामले में मऊ यूपी में पहला जिला हो गया है।
जिसे केंद्र सरकार द्वारा लिस्ट प्राप्त होने के पश्चात उसे शॉट आउट किया गया, और संबंधित लोगों से संपर्क कर उनकी इच्छा अनुसार राजकीय कोष में दिए गए किसान सम्मान निधि को सम्मान वापस करा लिया गया है आगे भी छानबीन चल रही है जो भी अपात्र किसान इस सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं उन्हें इस निधि को वापस करने के लिए संपर्क किया जा रहा है।
वही गौरतलब हो कि जिले में हजारों किसान जो कि पात्र होते हुए भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए ऑफिसों कार्यालयों और जनसेवा केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं, और उनके खातों में रकम नहीं पहुंच पा रही है वही यह पात्र किसान सिस्टम की तकनीकी खामियों में शिवसेना लगाते हुए सम्मान निधि का आनंद ले रहे हैं।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)