वेस्‍ट यूपी में आंधी-बारिश का कहर, 11 की मौत

Youth India Times
By -
0

जानें मौसम विभाग ने की क्‍या भविष्‍यवाणी
मेरठ। पश्चिमी यूपी में बुधवार शाम अचानक मौसम बदल गया। बदायूं में तेज आंधी के चलते पेड़ और दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। वहीं, शाहजहांपुर में खंभा गिरने से एक वृद्धा चपेट में आ गई। उधर, आगरा, मेरठ और सहारनपुर मंडल सहित वेस्ट यूपी में तेज आंधी और बारिश लोगों पर कहर बनकर टूटी। अलग-अलग शहरों में पेड़, बिजली का खंभा और आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए।
बरेली में आंधी से हर तरफ धूल का गुबार दिखा। बाद में बारिश से मौसम सुहाना हो गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया। बदायूं जिले में शाम करीब छह बजे बादल घिर आए। थोड़ी ही देर में आंधी चलने लगी। अलापुर थाना क्षेत्र के अठर्राकुनिया गांव में आम बीनने गए बालक पर पेड़ गिर गया। उसकी मौत हो गई। वहीं कुतराई गांव में दीवार गिरने से आठ वर्ष के मासूम ने दम तोड़ दिया। उधर, शाहजहांपुर में जैतीपुर के अली अकबरपुर नवादा में आंधी के कारण खंभा गिरने से बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। आंधी से बिजली के सैकड़ों खंभे टूट गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।
बागपत में आकाशीय बिजली से दो की मौत
आकाशीय बिजली गिरने से खट्टा प्रहलादपुर और मवीखुर्द गांव में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई। तीन लोग घायल हो गए। कासगंज में पेड़ गिरने से उसकी चपेट में आकर दो की मौत हो गई। कई स्थानों पर ओले भी पड़े।
मेरठ में अंधड़ से कई पेड़ उखड़ गए और होर्डिंग उड़कर दूर जा गिरे। रात में बारिश के साथ गिरे ओलों से तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई। मेरठ के आसपास के क्षेत्रों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से आम की फसल के साथ ही पेड़ों को व्यापक नुकसान पहुंचा है। खरखौदा अंडरपास में बारिश के चलते पानी भर गया।
मेरठ में ऐसे बदला मौसम
बुधवार दोपहर तक मेरठ में तेज गर्मी और उमस से बुरा हाल था। तीन बजते ही मौसम का मिजाज बदलना शुरू हुआ और बादल छाने शुरू हो गए। पांच बजते ही आंधी की शुरुआत हुई। इसके बाद तेज आंधी का दौर शुरू हुआ। छह बजे तक मेरठ सहित वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों को अंधड़ ने अपनी चपेट में ले लिया। तेज अंधड़ से मेरठ के विभिन्न इलाकों में पेड़ धराशायी होकर सड़क पर गिर पड़े। सड़क किनारे लगे होर्डिंग उखड़कर दूर जा पड़े। इसके बाद मेरठ में आंधी के साथ ही तेज बारिश ने दस्तक दी। रात आठ बजे तक मेरठ में बारिश का दौर जारी रहा। इस दौरान कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)