आग से तबाह हुई पूरी बाजार, 27 दुकानें राख

Youth India Times
By -
0

दमकल कर्मी भी आग को नहीं कर पाए काबू, प्रभावित दुकानदारों ने किया सड़क जाम
अंबेडकरनगर। अंबेडकरनगर के नगर मुख्यालय के जुड़वा शहर कस्बा शहजादपुर में अकबरपुर शीतग्रह के अंदर लगी बुद्धिस्ट वूलेन मार्केट में शुक्रवार की देर रात्रि को भीषण आग लग गई। आग की लपटों की चपेट में आई सभी 27 दुकानें जलकर खाक हो गई हैं। दो करोड़ से अधिक का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
शहजादपुर कस्बे में सहकारी कोल्ड स्टोरेज परिसर में ठंड के मौसम में अन्य प्रांतों से आए तिब्बतियों की ऊनी कपड़ों से सजा बुद्धिस्ट वूलेन मार्केट लगी थी। मार्केट में 27 दुकानें ऊनी कपड़ों से सजी हुई थी। रात्रि करीब 11 बजे जब मार्केट पूर्ण रूप से बंद हो गई। अचानक आग की लपटें उठनी शुरू हो गईं।
थोड़ी ही देर में पूरी मार्केट आग की गोला बन गई। आग की विभीषिका में सभी दुकानें जलकर राख हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मियों ने आग की लपटों को काबू करने का प्रयास किया, मगर कोई सफलता नहीं मिल पाई। बताया जाता है कि जब मार्केट बंद कर दी जाती थी तो बिजली की आपूर्ति भी ठप कर दी जाती थी।
घटना के समय भी बिजली आपूर्ति बंद कर थी इसलिए अचानक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पा रहा है। दुकानदारों का कहना है कि प्रति दुकान के काउंटर पर 9 से 10 लाख रुपए का सामान लगा था। लगभग सभी दुकानों का मिलाकर करीब दो करोड़ का नुकसान हुआ है। आग लगने की समुचित कारणों का पता नहीं चल सका। आग लगने से सब कुछ खत्म हो जाने से दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है और वे खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हो गए है।
अग्निकांड के विरोध में सुबह हिमालयन गर्म कपड़ों के प्रभावित दुकानदारों ने कोल्ड स्टोरेज के सामने अकबरपुर वाराणसी मुख्य मार्ग को जामकर धरना प्रदर्शन किया। बाद में पहुंची पुलिस ने समझा बुझाकर जाम खुलवाया। पीड़ित दुकानदार प्रशासन से आर्थिक सहायता प्रदान करने और आग लगने के कारणों की जांच कराने की मांग कर रहे थे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)