उप्र में नहीं बढ़ेगी कक्षा एक से आठ तक स्कूलों की फीस

Youth India Times
By -
0


उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की घोषणा
आगरा। उपमुख्यमंत्री एवं आगरा जनपद के प्रभारी डॉ. दिनेश शर्मा ने सर्किट हाउस में कोविड नियंत्रण, टीकाकरण, पौधरोपण और महाविद्यालयों की आगामी परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्कूल फीस न बढ़ी है और न ही इस साल बढ़ने देंगे।
प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक स्कूलों की फीस नहीं बढ़ेगी। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को फीस बढ़ने या कटौती के सवालों पर विराम लगाते हुए कहा, हमने न पिछले साल फीस बढ़ने दी, न इस साल फीस बढ़ने देंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ज्यादा फीस ली जा रही है, इसलिए वहां कम करने की जरूरत सुप्रीम कोर्ट ने समझी है।
उपमुख्यमंत्री एवं आगरा जनपद के प्रभारी डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के बाद कहा कि 2019 में ही सरकार ने एक्ट लागू किया है। जिसमें स्पष्ट प्रावधान है कि कोई भी स्कूल फीस नहीं बढ़ाएगा। सरकार फीस बढ़ाने के खिलाफ है। अगर कोई स्कूल ज्यादा फीस वसूलता है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई करेंगे।
उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान कोई भी स्कूल छात्र-छात्राओं से किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लेगा। फीस कटौती नहीं की जाएगी। जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब है या फीस देने में सक्षम नहीं है उनके आवेदनों पर प्रशासन व शिक्षा विभाग सहानुभूति से विचार करेगा।
'डेढ़ घंटे ही रखी जाए परीक्षा अवधि'
उपमुख्यमंत्री ने महाविद्यालयों की परीक्षा अवधि डेढ़ घंटे से अधिक नहीं रखने, लड़कियों के लिए स्वकेंद्र, परीक्षा केंद्रों पर एंबुलेंस तैनात, सीसीटीवी कैमरों की जांच व सुरक्षा व्यवस्था के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने के निर्देश मंडलायुक्त अमित गुप्ता को दिए हैं।
समीक्षा बैठक में पुलिस, प्रशासन, उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। उन्हें कुलपति से समन्वय बनाकर आगामी परीक्षाएं संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। कोविड गाइडलाइन का पालन कराते हुए परीक्षाओं के लिए कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त से कहा कि मंडल के सभी अधिकारियों के साथ बैठक करें।
कोविड नियंत्रण से संतुष्ट उपमुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर में बच्चों के बचाव के लिए स्वास्थ्य केंद्रों और एसएन अस्पताल में पीकू वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। गांव-गांव मेडिकल किट वितरित कराई जा रही हैं।
उन्होंने ऑक्सीजन प्लांटों को जल्द क्रियाशील करने व बरसात के दृष्टिगत नालों की साफ-सफाई पर विशेष जोर देने को कहा है। साथ ही आगामी ब्लॉक प्रमुख चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के निर्देश पुलिस व प्रशासन को दिए हैं। बैठक में कुलपति प्रो. अशोक मित्तल, आईजी नवीन अरोरा, डीएम प्रभु एन सिंह, एसएसपी मुनिराज आदि मौजूद रहे।
बिजली आपूर्ति में न हो रुकावट
जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति पर उपमुख्यमंत्री से चर्चा की। उन्होंने डीएम को डीवीवीएनएल व टोरंट पावर के साथ बैठक कर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने कहा, बिजली आपूर्ति में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए। ताकि ग्रामीणों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सके।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)