उत्तर प्रदेश में खाकी का तांडव

Youth India Times
By -
0

विंध्याचल मंदिर परिसर में तीर्थपुरोहित को जमकर पीटा
पुलिस और पंडा समाज हुए आमने-सामने, मची अफरा-तफरी
मिर्जापुर। प्रदेश के मिर्जापुर जनपद में मां विंध्यवासिनी मंदिर परिसर में रविवार की दोपहर कोरोना कर्फ्यू के दौरान अपने यजमान को दर्शन कराने लेकर जा रहे तीर्थ पुरोहित की तैनात पुलिसकर्मियों से झड़प हो गई। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने पुरोहित की बेहरमी से पिटाई कर दी। जिसके बाद पुलिस और पंडा आमने-सामने आ गए। काफी संख्या में इकट्ठा हुए तीर्थ पुरोहितों ने विरोध जताते हुए कहा कि अधिकारियों और परिचितों को पुलिस दर्शन करा रही है और पुरोहित बाहर से आए दर्शनार्थी को दर्शन कराने जा रहे हैं तो उन्हें रोका जा रहा है। विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए विंध्याचल कोतवाल द्वारा मौके पर पहुंचकर लोगों से बात कर मामला शांत कराया गया।
जानकारी के अनुसार, दोपहर 12 बजे के करीब एक तीर्थ पुरोहित अपने यजमान को दर्शन कराने के लिए मां विंध्यवासिनी मंदिर की ओर जा रहा था। वह सीढ़ी के पास लगे रस्सी के बैरिकेडिंग से दर्शनार्थियों को अंदर कर रहा था, तभी वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसे रोकने की कोशिश की। इस दौरान एक पुलिसकर्मी ने पुरोहित का गमछा पकड़कर खींच लिया। जिसके बाद पुलिस और पुरोहित में झड़प हो गई।
तब वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने पुरोहित पर हमला कर, उसकी जमकर पिटाई की। पुरोहित की पिटाई से पंडा समाज में आक्रोश व्याप्त हो गया। काफी संख्या में इकट्ठा हुए पंडा समाज के लोगों ने पुलिस-प्रशासन पर दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया। आरोप लगाते हुए कहा कि इससे पहले चंदौली के डीएम और सीडीओ को दर्शन कराया गया। मंदिर पर तैनात पुलिसकर्मी अपने परिचितों को कोरोना कर्फ्यू में दर्शन करा रहे हैं। तब तो किसी नियम का पालन नहीं हो रहा है। पुरोहित बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन करा रहे हैं तो उनको रोका जा रहा है।
पंडा समाज के लोग एकजुट होकर पुलिस का विरोध करने लगे। सूचना पर विंध्याचल थानाध्यक्ष शेषधर पांडे, धाम चैकी प्रभारी इंद्र भूषण मिश्र व विंध्यवासिनी धाम सुरक्षा प्रभारी रविंद्र यादव ने मौके पर पहुंचकर तीर्थ पुरोहित व पुलिस कर्मियों को शांत कराया। पुलिस तीर्थ पुरोहित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी में जुटी है। एसपी अजय कुमार सिंह ने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित कोविड गाइडलाइन के अनुसार, शनिवार व रविवार को मां विंध्यवासिनी मंदिर बंद रहता है। मंदिर बंद रहने के बावजूद भी स्थानीय पंडा दर्शनार्थियों को अपने साथ लेकर मंदिर में दर्शन करवाने को जा रहा था। जिसको ड्यूटी पर मौजूद पुलिस बल द्वारा रोका गया तो पुलिस से हाथापाई की गई। इसके बाद पुलिस ने भी बल प्रयोग कर पंडा को रोका। फिलहाल पूरे प्रकरण की क्षेत्राधिकारी नगर द्वारा जांच कराई जा रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)