आजमगढ़ पंचायत चुनाव: ब्लाक प्रमुख पदों की संशोधित आरक्षण सूची जारी, देखें

Youth India Times
By -
0


आजमगढ़। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट के आदेश के बाद ब्लॉक प्रमुख की संशोधित आरक्षण सूची शनिवार को जारी हो गई। प्रशासन की ओर से ब्लॉक और विकास भवन पर सूची चस्पा कर दी गई। नई संशोधित आरक्षण सूची में कई ब्लॉक प्रमुख का आरण बदल गया है। जिले के कुल 22 ब्लॉक प्रमुख के पदों में सात पदों को अनारक्षित रखा गया है। इसमें सठियांव, पल्हना, पवई, अतरौलिया, रानी की सराय, मोहम्मदपुर और अजमतगढ़ की सीट शामिल है। महिलाओं के लिए चार सीटों को आरक्षित किया गया है। इसमें बिलरियागंज, मिर्जापुर, फूलपुर और अहरौला शामिल है। पिछड़ी जाति के लिए चार सीटों का आरक्षित किया गया है। इसमें मार्टीनगंज, कोयलसा, पल्हनी और हरैया शामिल है। पिछड़ी महिला के लिए तहबरपुर और महाराजगंज आरक्षित है। अनुसूचित जाति के लिए तीन सीटें आरक्षित हैं। इसमें लालगंज, जहानागंज और तरवां की सीट शामिल है। अनुसूचित महिला के लिए दो सीट ठेकमा और मेंहनगर आरिक्षत रखी गई है।
कई सीटों पर बदल गया समीकरण-इससे पहले जारी की गई आरक्षण सूची में ठेकमा, मेंहनगर और पल्हनी ब्लॉक को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया था। इसमें ठेकमा और मेंहनगर अब अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित हो गया है। इन सीटों पर तैयारी कर रहे लोगों को अब अपनी घर की महिलाओं को मैदान में उतारना पड़ेगा। पल्हनी सीट पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित हो गई है। इसलिए यहां समीकरण पूरी तरीके से बदल गए हैं। पहले कोयलसा और मार्टिनगंज को अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित किया गया था। अब ये बदलकर पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित हो गई है। पहले के आरक्षण में हरैया, पवई, अतरौलिया और अहरौला को पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित किया गया था। हरैया अब भी पिछड़ी जाति के लिए ही आरक्षित है।
इस सीट पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। पवई, अतरौलिया सीट अब सामान्य हो गई है, वहीं अहरौला अब महिला के लिए आरक्षित हो गया है। पिछली सूची में महाराजगंज और तहबरपुर को पिछड़ी महिला के लिए आरक्षित किया गया था। इस बार भी इनका आरक्षण वही है। पहले मिर्जापुर, फूलपुर, बिलरियागंज और सठियांव महिलाओं के लिए आरक्षित था। सठियांव सीट अब सामान्य हो गई है। बिलरियागंज, मिर्जापुर और फूलपुर इस बार भी महिला के लिए आरक्षित है।
23 तक ली जाएंगी आपत्तियां-अभी से प्रस्तावित आरक्षण सूची है। इस पर 23 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी। 25 तक इसका निरस्तारण किया जाएगा। डीपीआरओ लालजी दुबे ने बताया कि 26 को अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

सूची जारी, देखें




Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)