आजमगढ़: जीवन के अंत तक शिक्षा और शिक्षकों के हितों के लिए संघर्षरत थे स्व. तपेश्वरी पांडेय

Youth India Times
By -
0
तमसा प्रेस सभागार में प्रथम पुण्यतिथि पर स्मृति सभा का हुआ आयोजन


आजमगढ़। उत्तर प्रदेश सीनियर बेसिक शिक्षा संघ के प्रांतीय संरक्षक, लेखक, मर्मज्ञ विधिवेता एवं विचारक स्व. तपेश्वरी पांडेय की प्रथम पुण्यतिथि पर कलेक्ट्रेट स्थित तमसा प्रेस सभागार में बुधवार को स्मृति सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षक नेता राजाराम यादव व संचालन वरिष्ठ पत्रकार विजय कुमार देवव्रत ने किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ स्व. तपेश्वरी पांडेय के चित्र के सामने दीप प्रज्ज्वलन के साथ पुष्पांजलि अर्पित कर उपस्थित लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दिया।
स्मृति सभा को संबोधित करते हुए सामायिक कारवां पत्रिका के संपादक डा. रवीन्द्रनाथ राय ने कहाकि राजा से लेकर फकीर तक सबको एक दिन जाना होता है। लेकिन इस उपभोक्तावादी संस्कृति के युग में जहां लोग अपनी निजी उन्नति के लिए दिन-रात सोचते हैं वहीं स्व. तपेश्वरी पांडेय जीवन के अंत तक शिक्षा और शिक्षकों के हितों के लिए संघर्षरत रहे। उन्होंने कहाकि आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने का दो ही तरीका हो सकते है। पहला शिक्षकों के हितों के लिए उनके द्वारा बताए गए रास्ते का अनुकरण करना, दूसरा पूंजीवादी आर्थिक समाज में जिस तरह की सरकारें हैं उनकी नीतियों के कारण शिक्षा पर जो निजीकरण की तलवार लटकी हुई है उसे खत्म करने के लिए सभी संगठनों को मिलकर संघर्ष की धार को तेज करना।
शिक्षक नेता शैलेश राय ने कहाकि पांडेय जी की लेखनी में बहुत दम था, वह बिना कानून की विधिवत पढ़ाई किये ही कानून के बहुत बड़े ज्ञाता थे। आज इस स्मृति सभा में 43 डिग्री तापमान में बिना एसी के कमरे में लोग दूर-दूर से आकर बैठे हैं यह पांडेय जी के प्रति उनका प्रेम ही है जो उन्हें खिंच लाया है। उन्होंने कहाकि स्व. पांडेय जी हमेशा शिक्षा विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्षरत रहे।
इस दौरान शिक्षक नेता हरिमंदिर पांडेय ने मजदूर दिवस को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर संजय पांडेय, जुल्फिकार बेग, प्रवीण कुमार सिंह, रामबुझारत यादव, रामचन्दर यादव, गोविन्द दूबे, आनन्द उपाध्याय, सहजानन्द सिंह, रामदुलार चौहान, सुभाषचंद्र सिंह, गिरीश चतुर्वेदी, कलाम मास्टर, सुभाष पांडेय आदि लोगों ने अपने विचार रखे अंत में उनके पुत्र कीर्तिमान पंकज पांडेय ने सभा में आए हुए लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर रामकरन राय, सूबेदार यादव, रामदरश यादव, अजय राय, जयप्रकाश यादव, बांके दूबे, धर्मेंद्र पांडेय, संदीप उपाध्याय, राम अवतार सिंह, हरिगेन राम, संजय यादव, दयाराम यादव सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।
श्रद्धांजलि सभा के दौरान प्रदेश संगठन उत्तर प्रदेश सीनियर बेसिक शिक्षक संघ ने श्री पाण्डेय जी को आजीवन कार्यो के लिए श्रद्धांजलि देते हुए उनके पुत्र कीर्तिमान पंकज पाण्डेय को मण्डलीय महामंत्री के रूप में मनोनीत किया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)